Manual गियर वाली कार में 3 गलती पड़ेंगी भारी! इंजन हो जाएगा खराब, जान को भी खतरा
Advertisement
trendingNow11736685

Manual गियर वाली कार में 3 गलती पड़ेंगी भारी! इंजन हो जाएगा खराब, जान को भी खतरा

How to drive manual gearbox car: यहां हम आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको कभी भी मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार ड्राइव करते समय नहीं करनी चाहिए.

Manual गियर वाली कार में 3 गलती पड़ेंगी भारी! इंजन हो जाएगा खराब, जान को भी खतरा

Manual Car Driving Tips: आजकल ऑटोमैटिक कारें (Automatic Cars) देश में बढ़ती जा रही हैं, लेकिन अभी भी मैन्युअल गियरबॉक्स (Manual Gearbox) वाली कारों की संख्या बहुत ज्यादा है. हालांकि, मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार चलाने के दौरान बहुत से लोग गलतियां करते हैं. ये गलतियां दिखने में बहुत छोटी और आम हैं, लेकिन कार और ड्राइवर दोनों को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए यहां हम आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको कभी भी मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार ड्राइव करते समय नहीं करनी चाहिए.

गियर पर हाथ रखना
मैन्युअल गियर वाली कार चलाते समय अधिकतर लोग अपना एक हाथ स्टीयरिंग व्हील पर और दूसरा गियर लीवर पर रखते हैं. हाथ को लगातार गियर लीवर पर रखना उचित नहीं होता है. असल में हम केवल गियर लीवर को देख पाते हैं, लेकिन इसके पीछे की फंक्शनिंग नहीं दिखती है. दरअसल, गियर लीवर को पकड़ते ही कार गियर बदलने के लिए तैयार हो जाती है. ऐसे में लगातार हाथ रखे रहने से कार का ट्रांसमिशन लगातार इसी मोड में तैयार रहता है कि आप गियर बदलने वाले हैं. इसलिए, कार चलाते समय अपना हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही रखें, जिससे आप और आपकी कार दोनों सुरक्षित रहेंगे.

क्लच पेडल पर पांव रखे रहना
कार चलाते समय कई लोग लगातार क्लच पेडल पर पांव रखे रहते हैं. ऐसा करने से ईंधन की खपत बढ़ जाती है. इसके अलावा ऐसा करने से ट्रांसमिशन को नुकसान होने का खतरा बना रहता है. यदि आपको अचानक ब्रेक लगाने की आवश्यकता होती है, तो आप हड़बड़ाहट में ब्रेक की जगह क्लच पेडल को दबा सकते हैं, जो एक्सीडेंट करा सकता है. 
आपके पांव को आराम देने के लिए क्लच के बाईं तरफ एक डेड पैडल मिलता है. यह जगह आपके पांव रखने के लिए ही होती है. 

स्टॉप सिग्नल पर गियर में न रखें कार
स्टॉप सिग्नल पर कार को गियर में न रखें. यदि इंजन बंद नहीं करना चाहते हो तो, कार को न्यूट्रल मोड पर रखना सबसे अच्छा विकल्प है. स्टॉप सिग्नल पर कार को गियर में बनाए रखने से यह संभवना रहती है कि गलती से भी क्लच छूट गया तो कार चल पड़ेगी. ऐसे में एक दुर्घटना का कारण बन सकती है.

Trending news