Toyota Hyryder Vs Hyundai Creta: कौन किस पर पड़ने वाला है भारी, क्रेटा वाले ये फीचर तो हाइराइडर में हैं ही नहीं
Advertisement

Toyota Hyryder Vs Hyundai Creta: कौन किस पर पड़ने वाला है भारी, क्रेटा वाले ये फीचर तो हाइराइडर में हैं ही नहीं

Toyota Hyryder and Hyundai Creta Comparison: हाइराइडर को ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट के साथ एक मजबूत-हाइब्रिड इंजन मिलता है. यह टोयोटा हाइरइर की यूएसपी होनी चाहिए. एक और सेगमेंट-एक्सक्लूसिव हाइलाइट, Toyota Hyryder को ऑल-व्हील ड्राइव का ऑप्शन मिलता है लेकिन मजबूत-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ नहीं.

Toyota Hyryder Vs Hyundai Creta: कौन किस पर पड़ने वाला है भारी, क्रेटा वाले ये फीचर तो हाइराइडर में हैं ही नहीं

Toyota Hyryder Advantages and Disadvantages: टोयोटा ने भारत के लिए अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी हाइराइडर का खुलासा किया है. इसकी आधिकारिक बुकिंग चल रही है, जबकि कीमतों की घोषणा अगस्त के आखिर तक की जाएगी. जबकि यह कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में टोयोटा की शुरुआत का प्रतीक है, हाइराइडर वास्तव में सेगमेंट में नौवां मॉडल है. यह Hyundai Creta, Kia Seltos, Skoda Kushaq, VW Taigun, MG Astor, Nissan Kicks और Maruti S-Cross को टक्कर देती है और Mahindra Scorpio N का एक विकल्प भी है. यहां हुंडई क्रेटा पर टोयोटा हाइराइडर के फायदे और नुकसान हैं.

ADVANTAGES
हाइराइडर को ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट के साथ एक मजबूत-हाइब्रिड इंजन मिलता है. यह टोयोटा हाइरइर की यूएसपी होनी चाहिए, क्योंकि इस सेगमेंट में कोई भी मजबूत-हाइब्रिड पावरट्रेन नहीं देता है. इसमें इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 116PS की कंबाइंड पावर देता है. इलेक्ट्रिक मोटर को 80.2PS की पावर और 141Nm पर रेट किया गया है और यह कार निर्माता के अनुसार 40 फीसदी दूरी और 60 फीसदी समय इलेक्ट्रिक (EV) मोड में चलने में सक्षम है. जबकि एआरएआई-दावा किए गए आंकड़े अभी तक सामने नहीं आए हैं, टोयोटा का दावा है कि Hyryder (मजबूत-हाइब्रिड) लगभग 26-28kmpl का माइलेज देगी. यह इसे सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट कॉम्पैक्ट एसयूवी बना देगा. यह सेगमेंट-एक्सक्लूसिव हाइलाइट जल्द ही मारुति के कॉम्पैक्ट एसयूवी के वर्जन पर भी देखा जाएगा. क्रेटा के लिए यह पेट्रोल, टर्बो-पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है.

Hyrder में AWD होगा
एक और सेगमेंट-एक्सक्लूसिव हाइलाइट, Toyota Hyryder को ऑल-व्हील ड्राइव का ऑप्शन मिलता है लेकिन मजबूत-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ नहीं. AWD का ऑप्शन केवल माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल-मैनुअल के साथ उपलब्ध है. इस ड्राइवट्रेन के साथ, एसयूवी अपने सभी फ्रंट-व्हील ड्राइव एसयूवी कंपटीटर की तुलना में बेहतर ट्रैक्शन, ग्रिप और हैंडलिंग की पेशकश करेगी. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ 103PS 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलता है.

What Hyryder Offers Over Creta 
Hyryder क्रेटा से ज्यादा फीचर्स के साथ आने वाली है. ये कुछ फीचर हाइलाइट्स हैं जो हम हाइराइडर पर देखते हैं लेकिन क्रेटा पर नहीं.

  • एलईडी डीआरएल (स्टैंडर्ड)

  • 360 डिग्री कैमरा

  • हिल होल्ड कंट्रोल (स्टैंडर्ड)

  • व्हीकल स्टेबलिटी मैनेजमेंट (स्टैंडर्ड)

  • 17 इंच के व्हील (स्टैंडर्ड)

  • ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक (स्टैंडर्ड)

  • हेड अप डिस्प्ले

  • हिल डीसेंट कंट्रोल

Hyryder एक बेहतर स्टैंडर्ड सुरक्षा सूट और सभी वैरिएंट के लिए स्टैंडर्ड के रूप में 17-इंच के व्हील के साथ है, यहां तक कि स्पेयर टायर के लिए भी.

DISADVANTAGES
क्रेटा में डीजल इंजन का ऑप्शन है.
कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की बिक्री में फ्यूल ऑप्शन का बड़ा योगदान होने के बावजूद Toyota Hyryder में डीजल ऑप्शन नहीं मिलता है. जबकि यह Hyundai Creta डीजल से ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट होगी. Hyundai SUV के साथ आपको 115PS 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलता है, जो 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ है. डीजल-मैनुअल 21.4kmpl की पेशकश करने का दावा करता है, जबकि डीजल-ऑटो 18.5kmpl देता है.

क्रेटो का इंजन ज्यादा पावरफुल
इसमें 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसकी जो 140PS की पावर और 242Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, और यह 7-स्पीड DCT (डुअल क्लच ऑटो) के साथ आता है. Hyryder के मजबूत-हाइब्रिड की तुलना में, आपको इसके माइल्ड-हाइब्रिड वर्जन से लगभग 25PS ज्यादा पावर और 37PS ज्यादा पावर मिलती है.

क्रेटा हाइराइडर से किस मामले में है बेहतर

  • क्रेटा में इलेक्ट्रोनिक पार्किंग ब्रेक मिलते हैं.

  • पावर्ड ड्राइवर सीट दी गई है.

  • यह वायरलैस एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले को सपोर्ट करती है.

  • इसमें बोस का प्रीमियम साउंड सिस्टम दिया गया है.

क्रेटा में ये 4 फीचर इसकी राइड को कंफर्ट बनाते है और रोजाना इस्तेमाल में आने वाले फीचर हैं.
हाइराइडर की सफलता को निर्धारित करने में कीमतें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी. अगर इसके स्ट्रॉग-हाइब्रिड वेरिएंट की कीमत क्रेटा के डीजल वेरिएंट के करीब है तो कंपटीशन कड़ा होगा. अभी क्रेटा के डीजल वेरिएंट की कीमत 10.91 लाख रुपये से 18.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है.

ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news