Innova अब सिर्फ टैक्सी के लिए खरीद पाएंगे! सरकार के नए नियम से ग्राहकों में मची खलबली
Advertisement
trendingNow11727397

Innova अब सिर्फ टैक्सी के लिए खरीद पाएंगे! सरकार के नए नियम से ग्राहकों में मची खलबली

8 Seater Cars: सरकार के एक नए नियम से 8 सीटर कारों को ख़रीदने वाले ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. दरअसल भारत सरकार ने फ़ैसला किया है कि 8 सीटर कारों को प्राइवेट वाहन के रूप में रजिस्टर नहीं किया जा सकता है. 

 

Innova अब सिर्फ टैक्सी के लिए खरीद पाएंगे! सरकार के नए नियम से ग्राहकों में मची खलबली

8 Seater car registration: जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा भारत में अपनी इनोवा MPV को दो मॉडल्स में बेचती है. इन्हें इनोवा क्रिस्टा और इनोवा हाईक्रॉस नाम दिया गया है. कंपनी की ये दोनों ही गाड़ियां 7 सीटर और 8 सीटर वेरिएंट में आती है. लेकिन सरकार के एक नए नियम से इन कारों के 8 सीटर वर्जन को ख़रीदने वाले ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. दरअसल भारत सरकार ने फ़ैसला किया है कि 8 सीटर कारों को प्राइवेट वाहन के रूप में रजिस्टर नहीं किया जा सकता है. इस फ़ैसले के मुताबिक़, 8 सीटर वाहनों को सिर्फ़ कमर्शियल या टैक्सी के रूप में ही रजिस्टर किया जा सकेगा.

भारत सरकार के स्वामित्व वाली परिवहन वेबसाइट ने 22 मई, 2023 से निजी वाहनों के रूप में 8 या उससे अधिक सीटर वाहनों के पंजीकरण अनुरोधों को स्वीकार करना बंद कर दिया है. हालांकि, इन वाहनों के लिए टैक्सी या कमर्शियल वाहनों के रूप में रजिस्ट्रेशन की अनुमति अभी भी है.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की मानें तो भारत सरकार ने आठ सीटों या अधिक वाले वाहनों के लिए एक नई कैटेगरी Omnibus (ओम्निबस) बना है. "ऑम्निबस" श्रेणी के अंतर्गत आने वाले वाहनों को वार्षिक फिटनेस प्रमाणपत्र से गुजरना होगा. भारत सरकार के इस हालिया फैसले को देखते हुए, यह देखा जाना बाकी है कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और इनोवा हाइक्रॉस के 8-सीटर संस्करणों के लिए अपनी योजनाओं को कैसे अपनाती है. 

निजी कार खरीदार 8-सीटर नहीं खरीद सकते
टोयोटा ने दोनों एमपीवी के 8-सीटर वर्जन को पेश करने का इरादा किया था, जिसमें तीन यात्रियों को आखिरी पंक्ति में तीन सीटें दी गई थी. हालांकि, सरकार के नए नियम के कारण, निजी कार मालिक इन वर्जन को नहीं खरीद पाएंगे. इसके बजाय, 8-सीटर वेरिएंट कमर्शियल मालिकों या कैब ऑपरेटरों तक ही सीमित रहेंगे.

टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा की तुलना में इनोवा हाइक्रॉस को अधिक प्रीमियम एमपीवी के रूप में पेश किया, जिसमें दो पावरट्रेन कॉन्फ़िगरेशन की पेशकश की गई: एक 2.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और एक 2.0-लीटर पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड पावरट्रेन. दूसरी ओर, इनोवा क्रिस्टा को केवल डीजल एमपीवी के रूप में 2.4-लीटर डीजल इंजन के साथ फिर से लॉन्च किया गया था.

Trending news