Toyota ने तोड़ा ग्राहकों का दिल, इस चहेती 7 सीटर कार की बुकिंग बंद!
Advertisement

Toyota ने तोड़ा ग्राहकों का दिल, इस चहेती 7 सीटर कार की बुकिंग बंद!

Toyota Innova: टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को अगले साल की शुरुआत में कई बड़े अपडेट्स के साथ लॉन्च किया जा सकता है. हालांकि, यह अभी भी अपने सेगमेंट में टॉप पर है. इनोवा नेमप्लेट की ब्रांड वैल्यू काफी है, जिसके कारण अपने सेगमेंट में इसकी अच्छी बिक्री होती है.

Toyota ने तोड़ा ग्राहकों का दिल, इस चहेती 7 सीटर कार की बुकिंग बंद!

Toyota Innova Diesel Bookings Stopped: टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को अगले साल की शुरुआत में कई बड़े अपडेट्स के साथ लॉन्च किया जा सकता है. यह अभी भी अपने सेगमेंट में टॉप पर है. इनोवा नेमप्लेट की ब्रांड वैल्यू काफी है, जिसके कारण अपने सेगमेंट में इसकी अच्छी बिक्री होती है. हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने हाल ही में इसके डीजल वेरिएंट की उपलब्धता के संबंध में एक आंतरिक नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि कंपनी अगस्त 2022 से डीलरों को डीजल इनोवा क्रिस्टा की शिपिंग रोक देगा और सितंबर 2022 से केवल पेट्रोल वेरिएंट की बिक्री होगी. 

रिपोर्ट्स के अनुासर, ऐसे में इनोवा डीजल की नई बुकिंग नहीं होगी. डीलर्स इनोवा डीजल की नई बुकिंग नहीं कर पाएंगे. सिर्फ इनोवा पेट्रोल की बुकिंग की जा सकेगी. हालांकि, डीजल इनोवा की मौजूदा बुकिंग की सप्लाई की जाएगी. इन्हें शेड्यूल के अनुसार भेजा जाएगा. इसके अलावा, डीजल इनोवा की बुकिंग जनवरी 2023 में फिर से शुरू होगी. फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि इनोवा डीजल की बुकिंग क्यों रोकी गई है. हालांकि, यह संभव है कि अगली पीढ़ी की इनोवा के लिए असेंबली लाइन और आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क तैयार करने के लिए डीजल इनोवा का उत्पादन रोका गया हो.

गौरतलब है कि आपूर्ति में कटौती से बिक्री के आंकड़ों पर चोट लग सकती है लेकिन कंपनी जनवरी 2023 तक इनोवा का नया मॉडल तैयार कर सकते है ताकि नुकसान को सीमित किया जा सके. नई 2023 टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड में कई बड़े अपडेट मिलने की उम्मीद है. इसमें हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट मिलने की काफी संभावना है. इससे यह भी हो सकता है कि पेट्रोल हाइब्रिड वेरिएंट भविष्य में डीजल वेरिएंट को रिप्लेस कर दे क्योंकि यह किसी से छिपा नहीं है कि दुनिया भर के ओईएम कड़े उत्सर्जन मानदंडों के कारण यात्री कारों में डीजल इंजन देने से बचना चाह रहे हैं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news