Toyota ला रही Flex-Fuel वाली पहली कार, महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगा छुटकारा, 28 सितंबर को लॉन्च
Advertisement

Toyota ला रही Flex-Fuel वाली पहली कार, महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगा छुटकारा, 28 सितंबर को लॉन्च

First Flex Fuel Car: जापान की वाहन निर्माता टोयोटा भारत में पहली फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वाली कार (Flex Fuel car in india) लाने जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी 28 सितंबर को Toyota Corolla hybrid गाड़ी पेश करेगी. 

 

Toyota ला रही Flex-Fuel वाली पहली कार, महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगा छुटकारा, 28 सितंबर को लॉन्च

Toyota Flex Fuel car in india: भारत सरकार पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों पर निर्भरता खत्म करना चाहती है. यही वजह है कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर काफी फोकस किया जा रहा है. इसके अलावा सरकार फ्लेक्स-फ्यूल टेक्नोलॉजी पर भी काम कर रही है. इसी क्रम में जापान की वाहन निर्माता टोयोटा भारत में पहली फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वाली कार (Flex Fuel car in india) लाने जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी 28 सितंबर को Toyota Corolla hybrid गाड़ी पेश करेगी. फिलहाल इस गाड़ी की बिक्री ब्राजील में की जा रही है. 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी दिल्ली में एक कार्यक्रम में इस कार को पेश करेंगे. इस महीने की शुरुआत में ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (ACMA) के कार्यक्रम में बोलते हुए, मंत्री ने खुद घोषणा की थी कि वह सितंबर में भारत की पहली फ्लेक्स-फ्यूल कार का अनावरण करेंगे. कार में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ E85 इथेनॉल पर चलने में सक्षम है.

भारत में पेश किया जाने वाला मॉडल ब्राजील में बिकने बिकने वाली कार ही होगा. इसका सीधा मतलब है कि यह लेफ्ट हेंड ड्राइव गाड़ी होगी. इसका इस्तेमाल भारत में टोयोटा के लिए एक डेमो के रूप में किया जाएगा. इससे पहले हाइड्रोजन से चलने वाली टोयोटा मिराई के साथ भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला था. 

क्या होता है flex-fuels इंजन
फ्लेक्स फ्यूल एक ऐसा इंजन होता है, जिसमें पेट्रोल और  इथेनॉल (Ethanol)/मेथेनॉल के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस प्रकार के फ्यूल को फ्लेक्स या फ्लेक्सिबल फ्यूल कहते हैं. इंजन को दो या दो से अधिक फ्यूल पर चलने में सक्षम बनाने के लिए पेट्रोल इंजन में कुछ बदलाव करने पड़ते हैं. यह इंजन 100 फीसदी पेट्रोल और 100 फीसदी ईथनॉल पर भी चलने में सक्षम होता है. फिलहाल ऐसी गाड़ियों का इस्तेमाल ब्राजील, कनाडा और यूएसए में किया जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news