Mini Fortuner से कम नहीं ये SUV, सेगमेंट में अकेली AWD फीचर वाली कार, माइलेज 27km पार
Advertisement

Mini Fortuner से कम नहीं ये SUV, सेगमेंट में अकेली AWD फीचर वाली कार, माइलेज 27km पार

Mini Toyota Fortuner SUV: कार में बेहतरीन डिजाइन के साथ फीचर्स की एक लंबी लिस्ट मिलती है. साथ ही यह सेगमेंट की अकेली कार है जो AWD (ऑल व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ आती है. यह माइलेज के मामले में भी देश की नंबर वन एसयूवी है.

Mini Fortuner से कम नहीं ये SUV, सेगमेंट में अकेली AWD फीचर वाली कार, माइलेज 27km पार

Toyota urban cruiser hyryder: देश में मिड साइज एसयूवी सेगमेंट तेजी से ग्रोथ कर रहा है. हुंडई क्रेटा सेगमेंट में नंबर वन प्लेयर है. इसे टक्कर देने के लिए पिछले साल मारुति सुजुकी और टोयोटा ने मिलकर सेगमेंट में एंट्री की थी. टोयोटा ने अपनी अर्बन क्रूजर हाइराइडर (toyota urban cruiser hyryder) एसयूवी को लॉन्च किया था. यह एसयूवी आपको मिनी फॉर्च्यूनर जैसी लग सकती है. कार में बेहतरीन डिजाइन के साथ फीचर्स की एक लंबी लिस्ट मिलती है. साथ ही यह सेगमेंट की अकेली कार है जो AWD (ऑल व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ आती है. यह माइलेज के मामले में भी देश की नंबर वन एसयूवी है. आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स

कीमत
टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की कीमत 10.73 लाख रुपये से शुरू होती है. जबकि इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 19.74 लाख रुपये तक चली जाती है. कंपनी ने इसे सितंबर 2022 में लॉन्च किया था. खास बात है कि इस दमदार एसयूवी को सीएनजी अवतार में भी बेचा जाता है. इसके कुल चार वेरिएंट: ई, एस, जी और वी उपलब्ध हैं.

fallback

 

डिजाइन और फीचर्स
टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर में स्प्लिट एलईडी हेडलैंप, ग्लॉस-ब्लैक ग्रिल, हनीकॉम्ब एयर डैम, ब्लैक रूफ, डुअल-टोन अलॉय व्हील और सी-आकार के एलईडी टेल लैंप मिलते हैं. इसमें 7 सिंगल टोन और 4 डुअल टोन कलर ऑप्शन दिए गए हैं. 

इंटीरियर में डुअल-टोन ब्लैक और ब्राउन स्कीम है मिलती है. डैशबोर्ड/दरवाजे पैड पर सॉफ्ट-टच का इस्तेमाल किया गया है. इसमें 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है और अच्छी बात है कि इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले का सपोर्ट भी वायरलेस मिलता है.  इसके अलावा 360 डिग्री कैमरा, बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है. 

fallback

इंजन और पावर
इसमें दो प्रकार के इंजन ऑप्शन दिए गए हैं. पहला मजबूत-हाइब्रिड सेल्फ-चार्जिंग वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन जो सामूहिक रूप से उचित 114bhp पावर जेनरेट करता है. इस कार को प्योर ईवी मोड पर भी चलाया जा सकता है. इसमें 27Kmpl के माइलेज का दावा किया गया है. 

दूसरा ऑप्शन माइल्ड हाइब्रिड का है, जो 1.5 लीटर इंजन के साथ 102bhp/136Nm जेनरेट करता है. इसमें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग का भी सिस्टम है. यानी आपके ब्रेक लगाने पर कार की बैटरी चार्ज होती है, जिससे आपको बेहतरीन माइलेज मिलता है. इसका एक वेरिएंट ऑल व्हील ड्राइव वाला भी है, जो सिर्फ माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन और मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है. 

fallback

5 सबसे अच्छी बातें
- सिटी ड्राइविंग में 20+ का माइलेज
- ड्राइविंग मोड, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, वेंटिलेटेड सीटें, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, कनेक्टेड कार फीचर्स, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो + ऐप्पल कारप्ले जैसे फीचर
- इस सेगमेंट में AWD प्रदान करने वाला अकेली एसयूवी
- टोयोटा की शानदार आफ्टर सेल सर्विस
- ब्लैंस्ड ड्राइविंग डायनामिक्स के साथ अच्छी राइड क्वालिटी

fallback

5 निराशाजन बातें
- कई मामलों में यह मारुति ही लगती है. चाबी बेहतर हो सकती थी, कई जगह इंटीरियर क्वालिटी भी मारुति वाली है. 
- रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिक सीटें, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, इंटीरियर लाइटिंग जैसे फीचर्स नहीं है. 
- माइलेज की तरफ ध्यान ज्यादा दिया गया है, जिसके चलते आप बहुत पावरफुल परफॉर्मेंस की उम्मीद न करें
- क्रेटा/सेल्टोस टर्बो-पेट्रोल की तरह ड्राइव करने में उतना मजा नहीं है
- AWD केवल MT (AT नहीं) और माइल्ड-हाइब्रिड (पूर्ण-हाइब्रिड नहीं) पर उपलब्ध है

Trending news