Toyota की नई SUV में मिली खामी, ग्राहकों से वापस मंगाई, सीट बेल्ट में बड़ा 'खतरा'
Advertisement

Toyota की नई SUV में मिली खामी, ग्राहकों से वापस मंगाई, सीट बेल्ट में बड़ा 'खतरा'

Toyota Car Recalls: कंपनी ने कुछ महीने पहले ही इस एसयूवी को भारतीय बाजार में पेश किया था. इस कार को मारुति सुजुकी के साथ पार्टनरशिप के तहत बेचा जा रहा है. टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर को ही मारुति ग्रैंड विटारा के नाम से बेचती है. 

Toyota की नई SUV में मिली खामी, ग्राहकों से वापस मंगाई, सीट बेल्ट में बड़ा 'खतरा'

Toyota Urban Cruiser Hyryder: जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा (Toyota) ने अपनी अर्बन क्रूजर हाईराइडर (Toyota Urban Cruiser Hyryder) एसयूवी को रिकॉल किया है. इस एसयूवी में सीट बेल्ट से जुड़ी खामी मिलने के बाद ग्राहके से वापस मंगाया जा रहा है. कंपनी ने कुछ महीने पहले ही इस एसयूवी को भारतीय बाजार में पेश किया था. इस कार को मारुति सुजुकी के साथ पार्टनरशिप के तहत बेचा जा रहा है. टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर को ही मारुति ग्रैंड विटारा के नाम से बेचती है. 

जानकारी के मुताबिक, टोयोटा ने इस एसयूवी की 994 यूनिट्स को स्वैच्छिक रूप से रिकॉल किया है. इसके फ्रंट सीट बेल्ट शोल्डर हाइट एडजस्टमेंट प्लेट असेंबली में समस्या पाई गई है. इस पार्ट के चलते सीट बेल्ट अलग की जा सकती है. बता दें कि टोयोटा से पहले मारुति सुजुकी ने अपनी 9,000 से ज्यादा Ciaz, Brezza, Ertiga, XL6 और Grand Vitara को इसी प्रोब्लम के चलते रिकॉल का ऐलान किया है. चूंकि ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हाईराइडर एक-दूसरे पर आधारित हैं, तो इनमें भी वही समस्या देखी गई है. 

कंपनी ने बताया कि प्रभावित वाहनों के मालिकों से संपर्क किया जा रहा है. अगर आपकी गाड़ी में भी ऐसी समस्या आती है तो कंपनी अपने सर्विस आउटलेट्स पर इसे मुफ्त में ठीक करेगी. 

Urban Cruiser Hyryder की कीमत
बता दें कि टोयोटा Urban Cruiser Hyryder के माइल्ड हाइब्रिड ऑप्शन की कीमत 10.48 लाख रुपये से लेकर 17.19 लाख रुपये तक है. वहीं इसके स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन वाले टॉप मॉडल्स की कीमत 15.11 लाख रुपये से लेकर 18.99 लाख रुपये तक है. 

इंजन और गियरबॉक्स
अर्बन क्रूजर हाईराइडर दो इंजन ऑप्शन- 1.5-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल के साथ माइल्ड हाइब्रिड और 1.5-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड में आती है. इसमें 5 स्पीड मैनुअल, 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और सीवीटी गियरबॉक्स जैसे विकल्प मिलते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news