इस कार कंपनी ने Ford और General Motors को पछाड़ा, शेयर बाजार में आते ही कर डाला धमाल!
Advertisement
trendingNow11828765

इस कार कंपनी ने Ford और General Motors को पछाड़ा, शेयर बाजार में आते ही कर डाला धमाल!

VinFast: वियतनाम की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माता कंपनी विनफास्ट ने शेयर बाजार मूल्यांकन के मामले में फोर्ड और जनरल मोटर्स (जीएम) जैसी दिग्गज कार निर्माता कंपनियों को पछाड़ दिया है.

वियतनाम की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माता कंपनी विनफास्ट

VinFast Stock Market Valuation: वियतनाम की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माता कंपनी विनफास्ट ने नैस्डैक (Nasdaq) पर धमाकेदार शुरुआत की. इसके शेयर बाजार मूल्यांकन (Stock Market Valuation) कारोबार के पहले दिन (Nasdaq में) फोर्ड और जनरल मोटर्स (जीएम) जैसी दिग्गज कार निर्माता कंपनियों से भी काफी ज्यादा पर पहुंच गया.

विनफास्ट ने फोर्ड और जीएम को पछाड़ा

नैस्डैक में विन्फास्ट के पहले कारोबारी दिन शेयर $22 (करीब 1829 भारतीय रुपये) पर खुला था लेकिन दिन के अंत में $37 (करीब 3076 भारतीय रुपये) से ऊपर बंद हुआ. इसके साथ ही, इसका बाजार मूल्यांकन $85 बिलियन (£66 बिलियन) तक बढ़ गया, जो फोर्ड के $48 बिलियन और जीएम के $46 बिलियन बाजार मूल्यांकन से बहुत अधिक है. इसकी लिस्टिंग $23bn (£18bn) पर हुई थी.

विनफास्ट की फंड जुटाने की योजना

Refinitiv डेटा के अनुसार, इसके पहले कारोबारी दिन कंपनी के लगभग $185m (£143m) वैल्यू के शेयरों का लेन-देन किया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी ने कहा कि उसका इरादा अगले 18 महीनों में वैश्विक निवेशकों से फंड जुटाने का है. विनफास्ट मुख्य वित्तीय अधिकारी डेविड मैन्सफील्ड ने रॉयटर्स को बताया, “हमारे पास कई रणनीतिक निवेशक और संस्थागत निवेशक हैं. हम निश्चित रूप से अगले 18 महीनों में पूंजी जुटाने की उम्मीद करते हैं."

भारत में कोरोबार नहीं करती कंपनी

गौरतलब है कि विनफास्ट के पास वीएफ6, वीएफ7, वीएफ8 और वीएफ9 जैसे मॉडल हैं. लेकिन, यह कंपनी भारत में कारोबार नहीं करती है. यह Vingroup का हिस्सा है. इसे 2017 में स्थापित किया गया था और जो 2020 तक वियतनाम में काफी पॉपुलर हो गई थी. इसके बाद कंपनी ने 2022 में अमेरिका, कनाडा और यूरोप में अपने शोरूम खोले तथा खुद को ग्लोबल मार्केट में पहचान दिलाई.

Trending news