कार को खारे पानी से धोएं या सादे पानी से? समझें पूरा मामला, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती
Advertisement
trendingNow12292324

कार को खारे पानी से धोएं या सादे पानी से? समझें पूरा मामला, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Car Washing Tips: यह बात भी काफी मायने रखती है कि आप कार किस पानी से धो रहे हैं. मसलन सादे पानी से या खारे पानी से. कई लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते. लेकिन, इसको नजरअंदाज करना सही नहीं होता. आइए आपको बताते हैं कि कार किस पानी से धोना चाहिए. 

Car Wash

Car Care Tips: जिन लोगों के पास कार है वे जानते हैं कि कार का मेंटेनेंस कितना जरूरी होता है. गाड़ी की धुलाई से लेकर उसकी सर्विस तक हर चीज जरूरी होती है. कई लोग अपनी कार का काफी ध्यान रखते हैं और उसकी रेगुलर धुलाई भी करते हैं. कार को रेगुलर वॉश करना और उसकी सर्विस कराना तो ठीक है लेकिन यह बात भी काफी मायने रखती है कि आप कार किस पानी से धो रहे हैं. मसलन सादे पानी से या खारे पानी से. कई लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते. लेकिन, इसको नजरअंदाज करना सही नहीं होता. उनको लगता है कि पानी ही तो है. गाड़ी तो किसी भी से साफ हो जाएगी. गाड़ी तो किसी भी पानी से साफ हो जाएगी. चाहें आप उसे खारे पानी से धोएं या सादे पानी से. लेकिन, खराब से कार धोने कार को नुकसान पहुंच सकता है. 

कैसे पानी से कार धोएं

कार को हमेशा सादे पानी से ही धोना चाहिए. कई लोग इस पर ध्यान नहीं देते और कार को खारे से भी वॉश कर देते हैं. लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए. कार वॉश करने के लिए सादा पानी ही बेस्ट होता है. इससे कार को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता. वहीं, खारे पानी से कार वॉश करने से कार के पार्ट्स खराब हो सकते हैं और उसकी वैल्यू भी कम हो सकती है. यह सवाल कई गाड़ी मालिकों के मन में आता है, खासकर उन लोगों के लिए जो समुद्र के किनारे रहते हैं या अक्सर ऐसी जगहों पर जाते हैं जहां खारे पानी का इस्तेमाल होता है. अगर आप भी किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां का पानी खारा है तो आपको कार की देखभाल के लिए ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए.

खारे पानी से गाड़ी धोने से होने वाले नुकसान

जंग लगना

खारे पानी से कार वॉश करने से जंग लगने की संभावना रहती है. खारे पानी में मौजूद नमक मेटल में जंग लगा सकता है. इससे कार की बॉडी, क्रोम प्लेटिंग, पहियों, और अन्य मेटल के पुर्जों को नुकसान हो सकता है.

दाग लगना

अगर आप खारे पानी से कार धोते हैं तो इससे दाग भी लग सकते हैं. खारे पानी के सूखने पर कार में दाग लग सकते हैं, जिससे गाड़ी की चमक फीकी पड़ सकती है. ये दाग हटाने में भी मुश्किल हो सकते हैं.

पेंट खराब होना

खारे पानी में मौजूद नमक कार के पेंट को खुरदरा कर सकता है और रंग फीका पड़ सकता है. इससे गाड़ी की चमक कम हो सकती है और इससे कार की वैल्यू भी गिर सकती है. 

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान

कार में कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स होते हैं, जो अलग-अलग तरह से काम करते हैं. खारे पानी कार के इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स को भी नुकसान हो सकता है. 

Trending news