Car Tips: बेवकूफों की तरह हरकत मत करो, Car से बाहर निकलने के लिए नहीं होती Sunroof, ऐसे करें इसका सही इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11808479

Car Tips: बेवकूफों की तरह हरकत मत करो, Car से बाहर निकलने के लिए नहीं होती Sunroof, ऐसे करें इसका सही इस्तेमाल

Real Use Of Sunroof: बहुत से लोग कार तो खरीद लेते हैं लेकिन उन्हें कारों में मिलने वाले फीचर्स की सही जानकारी नहीं होती है. ऐसे में वह कार के फीचर्स का कई बार गलत इस्तेमाल कर लेते हैं.

Car Tips: बेवकूफों की तरह हरकत मत करो, Car से बाहर निकलने के लिए नहीं होती Sunroof, ऐसे करें इसका सही इस्तेमाल

Sunroof Use In Cars: बहुत से लोग कार तो खरीद लेते हैं लेकिन उन्हें कारों में मिलने वाले फीचर्स की सही जानकारी नहीं होती है. ऐसे में वह कार के फीचर्स का कई बार गलत इस्तेमाल कर लेते हैं. ऐसा ही एक फीचर सनरूफ है, जिसका ज्यादातर लोग गलत इस्तेमाल करते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि लोग सनरूफ के बाहर निकलकर फोटो खिंचाते हैं. गाड़ी चल रही होती है और उसकी सनरूप से कोई व्यक्ति बाहर निकलते हुए फोटो खींचता है और वीडियो बनाता है, जो कि बिल्कुल गलत है. इस तरह की हरकत किसी को नहीं करनी चाहिए, यह जानलेवा हो सकती है. अगर आपको भी अभी तक यही लगता था कि सनरूफ का इस्तेमाल सिर्फ इतना ही है तो आप गलत हैं. चलिए, आपको सनरूफ के इस्तेमाल के बारे में बताते हैं.

नैचुरल लाइट
सनरूफ आपकी कार के केबिन को ज्यादा स्पेशियस और खुला-खुला महसूस करा सकती है. इसके लिए आपको उसे स्मार्टली यूज करना होगा. आप इसे केबिन में ज्यादा नैचुरल लाइट अंदर लाने के लिए इस्तेमाल करें. इसके लिए सनरूफ के कर्टेन को हटा दें और ग्लास बंद रहने दें. इससे केबिन में ज्यादा नैचुरल लाइट आएगी और आपको कार में ज्यादा खुला-खुला महसूस होगा.

वेंटिलेशन
सनरूफ को आप बेहतर वेंटिलेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी मदद से कार के केबिन को जल्दी ठंडा किया जा सकता है. गर्मियों में अगर कार धूप में पार्क रहे तो उसका केबिन ज्यादा गर्मी होता है और जब आप उसमें बैठते हैं तो उसे ठंडा करने में समय लगता है. ऐसे में एसी ऑन करके सनरूफ खोल देंगे तो गर्म हवा जल्दी बाहर निकल (ऊपर से) जाएगी.

इमरजेंसी एग्जिट
किसी इमरजेंसी स्थिति में सनरूफ आपके लिए कार से बाहर निकलने के अतिरिक्त रास्ते के रूप में काम करेगा. अगर कोई ऐसी स्थिति बनती है, जिसमें कार के दरवाजे लॉक हो जाएं और खुल ना पाएं तो आप सनरूफ खोलकर बाहर निकल सकते हैं.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news