Holi Bhai Dhooj 2023: होली खेलने के बाद इस दिन बहन करेंगी भाईयों को टीका, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow11600341

Holi Bhai Dhooj 2023: होली खेलने के बाद इस दिन बहन करेंगी भाईयों को टीका, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Holi Bhai Dooj 2023: चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज (Bhai Dooj) का पर्व मनाया जाता है. होली के मनाए जाने वाले इस भाई दूज को होली भाई दूज (Holi Bhai Dooj) के नाम से जाना जाता है. इस पावन पर्व पर बहनें अपने भाई को तिलक लगाकर उसकी लंबी उम्र, उत्तम स्वास्थ, उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं. 

होली भाई दूज

Bhai Dooj Shubh Muhurat: 8 मार्च को रंगों की होली खेलने के बाद अब भाई बहन अपना रिश्ता मजबूत करने के लिए भाई दूज मनाने की तैयारियां करेंगे हैं. भाई दूज का त्योहार साल में दो बार आता है. एक होली के बाद और दूसरा दीपावली के बाद. चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज (Bhai Dooj) का पर्व मनाया जाता है. होली के मनाए जाने वाले इस भाई दूज को होली भाई दूज (Holi Bhai Dooj) के नाम से जाना जाता है. इस पावन पर्व पर बहनें अपने भाई को तिलक लगाकर उसकी लंबी उम्र, उत्तम स्वास्थ, उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं. आइए जानते हैं इस साल होली के बाद भाई दूज की डेट, तिलक का मुहूर्त और महत्व.

होली भाई दूज 

होली भाई दूज के दिन बहनें भाई को प्रत्येक संकटों से बचाने और उसकी लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और उसका तिलक करने के बाद व्रत खोलती है. ये दिन भाई और बहन के बीच प्यार बढ़ाने वाला और उनके रिश्ते को मजबूती देने वाला दिन है. इस बार होली भाई दूज का पर्व (Bhai Dooj Festival) 9 मार्च 2023, गुरुवार को मनाई जाएगी. इसे भातृ द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है.

होली भाई दूज 2023 मुहूर्त (Holi Bhai Dooj 2023 Muhurat)

पंचांग के अनुसार चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि 8 मार्च 2023 को शाम 07 बजकर 42 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन 09 मार्च 2023 को रात 08 बजकर 54 मिनट पर खत्म होगी. इस दिन दोपहर में भाई को तिलक करने की परंपरा है.

भाई को तिलक करने का मुहूर्त - 9 मार्च दिन गुरुवार को दोपहर 12:31 से दोपहर 02.00 बजे तक भाई दूज का शुभ मुहूर्त रहेगा.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news