Advertisement
photoDetails1hindi

Chanakya Niti: पति-पत्नी को हर रोज करने चाहिए ये 4 काम, चाणक्य की बातें मान ली तो कभी नहीं आएगी रिश्ते में दरार

Pati Patni Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने शादीशुदा जिंदगी को सफल बनाने के लिए कुछ खास बातें बताई हैं और कहा हा कि पति और पत्नी को हर रोज 4 काम जरूर करना चाहिए.

पति-पत्नी को हर रोज करने चाहिए ये 4 काम

1/5
पति-पत्नी को हर रोज करने चाहिए ये 4 काम

Chanakya Niti for Husband Wife: शादीशुदा लाइफ और पति-पत्नी के रिश्ते हमेशा एक-दूसरे के तालमेल पर टिका होता है और चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाने के लिए कई बातें बताई गई हैं. महान विद्वान, अर्थशास्‍त्री और कूटनीति के ज्ञाता आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने कहा कि पति-पत्नी के बीच तालमेल नहीं होने पर आपसी झगड़ा होता है और रिश्ते में दरार आती है. चाणक्य ने अपनी नीति में 4 काम बताए हैं, जिन्हें पति-पत्नी को रिलेशन को बेहतर बनाने के लिए हर रोज करने चाहिए.

प्राइवेट बातें किसी से ना करें शेयर

2/5
प्राइवेट बातें किसी से ना करें शेयर

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपनी नीति में बताया कि कि पति और पत्नी को अपनी प्राइवेट बातों को किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार, अपनी बातों को अपने तक ही सीमित रखने वाले हमेशा सुखी रहते हैं, इसलिए पति-पत्नी को भी इस बात का ख्याल रखना चाहिए और निजी बातों को किसी तीसरे को नहीं बताना चाहिए. अपनी बातें किसी तीसरे से शेयर करने पर पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आ जाती है.

पति-पत्नी में नहीं होना चाहिए घमंड

3/5
पति-पत्नी में नहीं होना चाहिए घमंड

मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाने के लिए चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में बताया गया है कि पति-पत्नी को कभी भी किसी चीज को लेकर एक-दूसरे को अहंकार नहीं दिखाना चाहिए. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, शादीशुदा जिंदगी में पति और पत्नी एक गाड़ी के दो पहिए के समान होते हैं और गाड़ी तभी ठीक से चलेगी, जब दोनों पहिए सामंजस्य बिठाकर रहेंगे. यानी अगर दोनों में से किसी एक में भी घमंड होने पर रिश्ते में दरार आ सकती है.

husband wife should respect each other

4/5
husband wife should respect each other

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, किसी भी रिश्ते की मजबूती के लिए एक-दूसरे का इज्जत करना बेहद ही जरूरी है और पति-पत्नी का रिश्ता भी तब ही मजबूत होता है, जब दोनों के बीच प्यार के साथ-साथ इज्जत भी हो. इसलिए चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में कहा गया है कि पति-पत्नी को हमेशा एक दूसरे को मान-सम्मान देना चाहिए. ऐसा करने से पति-पत्नी के रिश्ते में कभी दरार नहीं आता है.

किसी भी हालात में रखें धैर्य

5/5
किसी भी हालात में रखें धैर्य

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार, जिंदगी में लोगों को कई तरह के हालात का सामना करना पड़ता है, लेकिन जीवन उसी का सफल होता है जो सभी हालातों में धैर्य के साथ काम करता है. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने कहा है कि पति-पत्नी को खुशहाल जिंदगी जीने के लिए धैर्य बनाकर रखना चाहिए. इससे विपरीत परिस्थितियों में भी जीवन को आगे बढ़ाने में सफलता मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़