Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्य पर महिलाएं जान लें पूजा की सही विधि, व्रत में ये 4 काम होते हैं जरूरी
Advertisement

Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्य पर महिलाएं जान लें पूजा की सही विधि, व्रत में ये 4 काम होते हैं जरूरी

Somvati amavasya upay: 20 फरवरी को सोमवती अमावस्‍या है. ऐसे में आपको इस व्रत में इन 4 बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए.

 

फाइल फोटो

Amavasya 2023: इस साल की पहली सोमवती अमावस्या 20 फरवरी को है. इससे पहले 18 फरवरी को ही महाशिवरात्रि का पर्व मनाया गया. ये दिन शादीशुदा महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. इस दिन का बहुत ही महत्‍व माना गया है. अगर महिलाएं सभी उपाय करती हैं तो उन्‍हें शुभ फल प्राप्‍त होता है. आप पीपल के पेड़ की पूजा तो करती ही हैं, लेकिन उसके अलावा भी कुछ बातों का ध्‍यान रखना होता है. आइए जानते हैं इस दिन कौन से 4 उपाय आपको जरूर करना चाहिए.     

व्रत में ये 4 काम जरूर करें 

  • अगर आप सोमवती अमावस्या का व्रत रख रही हैं तो अपने पितरों को खुश करने के लिए आप किसी मंदिर में जाए और वहां पीपल का पौधा लगाएं. अगर आप ऐसा करेंगी तो आपके पितर देव प्रसन्न होंगे. ऐसा करने पर आपके तरक्‍की के द्वार खुलेंगे. 

  • जिनके वैवाहिक जीवन लड़ाई झगड़ा चल रहा है. उन्‍हें इस दिन गाय को पांच तरह के फल खिलाने चाहिए और 108 बार तुलसी की परिक्रमा कर, श्री हरि के मंत्र का जप करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी वैवाहिक जीवन में परेशानियां कम हो जाएंगी.   

  • इस दिन सुबह उठकर पीपल के पेड़ को गंगाजल दें और कच्चे सूत से 108 बार पीपल की परिक्रमा करें. ऐसा मान्‍यता है कि इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से पति के दीर्घायु होने का लाभ मिलता है. 

  • इस दिन कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें. अगर आप मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा करेंगे तो आपको विशेष फल प्राप्त होगा. इसके अलावा आप मां पार्वती को सुहाग का सामान भी अर्पित करें. ऐसा करने से आपके पति की स्वास्थ्य संबंधी समस्या खत्‍म होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news