Shaniwar Ke Totke: शनिवार की शाम को किए जाते हैं ये खास टोटके, मुसीबत का पहाड़ भी होता है दूर
Advertisement
trendingNow11498912

Shaniwar Ke Totke: शनिवार की शाम को किए जाते हैं ये खास टोटके, मुसीबत का पहाड़ भी होता है दूर

Special shaniwar remedies: जिन लोगों पर शनि देव प्रसन्न हो जाते हैं. उनकी चांदी हो जाती है, लेकिन कई लोगों के काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं. ऐसे में आपको शनिवार की शाम को ये खास उपाय जरूर आजमाना चाहिए.  

Shaniwar Ke Totke: शनिवार की शाम को किए जाते हैं ये खास टोटके, मुसीबत का पहाड़ भी होता है दूर

Saturday evening shani dev upay: सनातन धर्म में सप्‍ताह का हर दिन किसी न किसी हिंदू देवता को समर्पित किया गया है. इस तरह शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित रहता है. इनके साथ ही संकट मोचक राम भक्‍त हनुमान जी को भी पूजा जाता है. आपको बता दें कि अगर इस दिन हनुमान जी की विशेष पूजा की जाए तो आप पर शनि देव भी प्रसन्‍न होते हैं. इसलिए आपको जान लेना चाहिए कि शनिवार के दिन हनुमान जी की कैसे पूजा की जानी चाहिए? इसके अलावा समय विशेष का भी ध्‍यान रखें. शनि देव को काले चने से भी खुश किया जा सकता है. आइए जानते हैं.       

शनिवार की शाम को ऐसे करें शनि देव को प्रसन्न

काले चने का करें इस्‍तेमाल 

काले चने में थोड़े से गेहूं डाल लें और उसे पिसवा लें और शनिवार के दिन इस आटे में 1 या 2 तुलसी की पत्ती डाल लें और उसे अच्‍छे से गूंथ लें. इस आटे की रोटी बना लें. इस बात का ध्‍यान रखें कि पहली रोटी गाय के लिए ही बनाएं और आखिरी रोटी कुत्ते के लिए निकाल दें. 

लोबान जलाएं 

वास्तु शास्त्र के बताया गया है कि घर में लोबान जलाने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है. इसके अलावा शनिदेव को लोबान अति प्रिय होती है. अगर आप शनिवार के दिन अंगारे या कंडे का लोबान जलाएंगे, तो शनिदेव प्रसन्‍न होंगे. इस लोबान को पूरे घर में घूमा दें. 

लौंग का करें उपाय 

शनिवार के दिन राम भक्‍त हनुमान जी की भी पूजा करने विधान है. ऐसा माना जाता है कि अगर शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाए तो शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं. इसलिए शनिवार के दिन आप हनुमान मंदिर में एक नींबू के साथ चार लौंग हनुमान जी के चरणों में रखकर अपनी कामना करें. ध्‍यान रखें इस नींबू को अपने पास रखें और शुभ कार्य करना शुरू कर दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news