close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अगले दो महीने में इन 15 स्टेशनों को बनाया जाएगा अल्ट्रा मॉडर्न, ये है प्लान

एक स्टेशन को मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए 20 करोड़ रुपये की राशि दी गई है.

अगले दो महीने में इन 15 स्टेशनों को बनाया जाएगा अल्ट्रा मॉडर्न, ये है प्लान
सभी 68 मंडलों को अगले दो महीने के भीतर अपने पंसद के रेलवे स्टेशन को विकसित करने को कहा गया है.

नई दिल्ली: भारतीय रेल के प्रत्येक मंडल को इसके तहत आने वाले एक स्टेशन को मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए 20 करोड़ रुपये की राशि दी गई है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि 68 रेलवे जोन के मंडलीय रेलवे प्रबंधकों को संबंधित रेलवे स्टेशनों की पहचान करने और वहां यात्री सुविधाओं और बुनियादी ढांचा से जुड़ी सुविधाओं जैसे लिफ्ट के प्रबंधन, पैदल पारपथ, सीट प्लेटफॉर्म और पेय जल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है. 

सूत्रों ने बताया , ‘‘ सभी 68 मंडलों को अगले दो महीने के भीतर अपने पंसद के रेलवे स्टेशन को विकसित करने को कहा गया है. इसके बाद ये मॉडल स्टेशन अन्य स्टेशन को विकसित करने के रूप में उदाहरण के तौर पर इस्तेमाल किया जाएंगे. प्रत्येक स्टेशन पर 20 करोड़ रुपये का खर्चा किया जाएगा.' आने वाले महीनों में जिन स्टेशनों को विकसित किया जाना हैं उनमें लोनावाला, वाराणसी सिटी, पुणे, मथुरा, पटना, हावड़ा, इलाहाबाद, उदयपुर, बीकानेर, वारंगल, दिल्ली मेन, अंबाला, रायपुर, अहमदाबाद और मैसूर शामिल हैं. 

हिमाचल स्थित यह प्रसिद्ध मंदिर रेल लिंक से जुड़ा, 1974 में रखी गई थी आधारशिला

इसी बीच रेलवे बोर्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने 68 मंडलों के अधिकारियों के साथ रविवार को बैठक की और रक्षा, सुरक्षा, राजस्व और बुनियादी ढांचों जैसे मुद्दों पर चर्चा की. 

(इनपुट-भाषा)