ESIC Scheme: अब आपका भी होगा फ्री में इलाज, अप्रैल में 17.88 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow11745062

ESIC Scheme: अब आपका भी होगा फ्री में इलाज, अप्रैल में 17.88 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

ESIC Scheme Update: अप्रैल, 2023 के महीने में 17.88 लाख नए कर्मचारी जुड़े हैं. इस महीने में लगभग 30,249 नए प्रतिष्ठान ईएसआईसी के तहत पंजीकृत हुए और उनके कर्मचारी ईएसआईसी के सामाजिक सुरक्षा दायरे में लाए गए.

ESIC Scheme: अब आपका भी होगा फ्री में इलाज, अप्रैल में 17.88 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

ESIC कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने अप्रैल में 17.88 लाख नए सदस्य जोड़े हैं. नवीनतम आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. श्रम मंत्रालय ने सोमवार को बयान में कहा है कि ESIC के शुरुआती पेरोल आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल, 2023 के महीने में 17.88 लाख नए कर्मचारी जुड़े हैं. इस महीने में लगभग 30,249 नए प्रतिष्ठान ईएसआईसी के तहत पंजीकृत हुए और उनके कर्मचारी ईएसआईसी के सामाजिक सुरक्षा दायरे में लाए गए.

3 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रही है सुविधा
ईएसआईसी श्रमिकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य योजना के तौर पर कर्मचारी राज्य बीमा (ESI) का संचालन करता है. यह तीन करोड़ से अधिक बीमित व्यक्तियों के लिए कोष का प्रबंधन करता है.

मंत्रालय ने जारी किया आंकड़ा
मंत्रालय के मुताबिक, अप्रैल में युवाओं के लिए अधिक नौकरियां सृजित हुईं. इस महीने में शामिल 17.88 लाख नए कर्मचारियों में से 8.37 लाख कर्मचारी 25 वर्ष तक की उम्र के थे। यह कुल नए कर्मचारियों का 47 प्रतिशत है.

ESI के तहत मिलता है फ्री इलाज
ईएसआई के तहत आने वाले कर्मचारियों को मुफ्त इलाज मिलता है. इसमें बीमित व्‍यक्ति के अलावा उस पर निर्भर अन्‍य पारिवारिक सदस्‍यों को भी मुफ्त में इलाज मुहैया कराया जाता है. इसके तहत उपचार पर होने वाले खर्च की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं होती. हालांक‍ि मेड‍िकल इंश्‍योरेंस में ऐसा नहीं होता.

कई तरह की लीव का भी मिलता है फायदा
ईएसआई के माध्‍यम से मैटरनिटी लीव का भी फायदा मिलता है. इसके तहत महिला कर्मचारी को डिलीवरी के दौरान 26 सप्ताह का मातृत्‍व अवकाश और गर्भपात की स्थिति में छह सप्ताह तक औसत वेतन का 100 प्रत‍िशत भुगतान किया जाता है. बीमित व्यक्ति की रोजगार के दौरान मौत होने पर उसकी अंत्येष्टि के लिए अधिकतम 10 हजार रुपये ईएसआईसी की तरफ से दिए जाते हैं. इसके अलावा आश्रितों को तय अनुपात में मासिक पेंशन दी जाती है. 

Trending news