LIC: एक बार भरें प्रीमियम, जिंदगी भर पाएं 20,000 रुपये, देखिए क्या है स्कीम

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने फ्लैगशिप एन्यूटी प्लान जीवन अक्षय को फिर से शुरू कर दिया है. ये स्कीम एक पेंशन स्कीम है. कुछ महीने पहले LIC ने जीवन शांति स्कीम की शुरुआत के बाद जीवन अक्षय स्कीम को वापस ले लिया था.

LIC: एक बार भरें प्रीमियम, जिंदगी भर पाएं 20,000 रुपये, देखिए क्या है स्कीम

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने फ्लैगशिप एन्यूटी प्लान जीवन अक्षय को फिर से शुरू कर दिया है. ये स्कीम एक पेंशन स्कीम है. कुछ महीने पहले LIC ने जीवन शांति स्कीम की शुरुआत के बाद जीवन अक्षय स्कीम को वापस ले लिया था. हालांकि, LIC ने जीवन अक्षय स्कीम को फिर से शुरू कर दिया है.

नई जीवन अक्षय पॉलिसी 

नए सिरे से लाई गई योजना जीवन अक्षय VII अब LIC का इमिडिएट एन्युटी प्लान (Immediate Annuity Plan) है. वहीं, जीवन शांति एक डिफर्ड यानी स्थगित एन्युटी प्लान (Deferred annuity plan) बन गई है. इसके लिए, जीवन शांति योजना को भी संशोधित किया गया है, ताकि जीवन अक्षय के साथ किसी भी तरह के डुप्लिकेशन से बचा जा सके.

एक बार प्रीमियम जीवन भर पेंशन 

LIC की जीवन अक्षय पॉलिसी में आपको एक बार प्रीमियम देकर जीवन भर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिल सकती है. एलआईसी की जीवन अक्षय स्कीम में एकमुश्त राशि के भुगतान पर निवेशकों को एन्युटी के 10 उपलब्ध विकल्पों में से किसी एक को चुनने की सुविधा मिलती है. यानी जीवन शांति की बजाय, विकल्प A से J सिर्फ एलआईसी के जीवन अक्षय स्कीम के साथ उपलब्ध होंगे.

कौन ले सकता ये है पॉलिसी

इस पॉलिसी को कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. जीवन अक्षय पॉलिसी में आप 1 लाख रुपये की किस्त देकर भी पेंशन ले सकते हैं. पर 20 हजार रुपये मासिक पेंशन के लिए आपको ज्यादा निवेश करना होगा. इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. जीवन अक्षय के तहत 30 से 85 वर्ष की आयु के लोग ही योग्य हैं.

कैसे मिलेगी 20,000 रुपये की पेंशन 

जीवन अक्षय पॉलिसी में आपको कुल 10 ऑप्शन मिलेंगे. इन्हीं में एक ऑप्शन होता है (A) जिसके तहत आपको सिंगल प्रीमियम पर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिलती है. आप हर महीने ये पेंशन चाहते हैं तो आपको प्रति महीने वाला पेंशन ऑप्शन ही चुनना होगा. इसके लिए आपको एक बार में 40,72,000 रुपये का निवेश करना होगा, जिसके बाद आपकी मासिक 20 हजार रुपये की पेंशन शुरू हो जाएगी.

मान लीजिए आप इस पॉलिसी का ऑप्शन A और सम एश्योर्ड ऑप्शन को चुनें तो आपको 40.72 लाख रुपये का केवल एक प्रीमियम देना होगा. इसके बाद आपकी मासिक पेंशन शुरू हो जाएगी. आपकी मासिक पेंशन 20,967 रुपये होगी.

भुगतान के विकल्प 

इस पेंशन का भुगतान 4 तरीकों से किया जा सकता है, सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक. इनमें सालाना आधार पर आपको 2,60,000 रुपये, छमाही आधार पर 1,27,600 रुपये, तिमाही आधार पर 63,250 रुपये और मासिक आधार पर 20,967 रुपये की पेंशन मिलती है.

इस पॉलिसी को लेने पर शुरुआत में ही एन्युटी की दरों की गारंटी दे दी जाती है. पॉलिसीधारक को उम्र भर एन्युटी का भुगतान किया जाता है. इस पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों तरीकों से लिया जा सकता है.

ये हैं विकल्प
विकल्प A: इमिडिएट एन्यूटी फॉर लाइफ
विकल्प B: 5 साल की गारंटीड पीरियड के साथ इमिडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प C: 10 साल की गारंटीड पीरियड के साथ इमिडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प D: 15 साल की गारंटीड पीरियड के साथ इमिडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प E: 20 साल की गारंटीड पीरियड के साथ इमिडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प F: परचेज प्राइस के रिटर्न के साथ उम्रभर एन्युटी का भुगतान
विकल्प G: सालाना 3 फीसदी के साधारण ब्याज के साथ उम्रभर एन्युटी का भुगतान
विकल्प H: प्राथमिक वार्षिकी करने वाले की मृत्यु पर सेकंडरी एन्युटीएंट को 50 फीसदी एन्युटी देने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी
विकल्प I: किसी एक एन्युटीएंट के जीवित रहने पर 100 फीसदी एन्युटी देने के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी
विकल्प J: किसी एक एन्युटीएंट के जीवित रहने पर 100 फीसदी एन्युटी देने और आखिरी सर्वाइवर की डेथ पर परचेज प्राइस रिटर्न करने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी

ये भी पढ़ें: साल भर में दोगुना हुए आलू के भाव, प्याज अब भी रुला रहा, भाव 90 रुपये तक पहुंचे

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.