फ्लाइट का टिकट बुक करने से पहले ये 5 बातें जरूर जान लें, कहीं चक्कर में ना पड़ जाएं
Advertisement
trendingNow1684233

फ्लाइट का टिकट बुक करने से पहले ये 5 बातें जरूर जान लें, कहीं चक्कर में ना पड़ जाएं

वजहें जो फिलहाल आपको अपने प्लान पर दोबारा सोचने पर मजबूर कर देंगी...

प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने अगले सोमवार यानी 25 मई से फ्लाइटें (Flight) दोबारा शुरू करने की घोषणा कर दी है. विभिन्न राज्यों में फंसे लोगों के लिए ये एक राहत वाली खबर है. लॉकडाउन (Lockdown) में फंसे कई लोग अपने आपको तरोताजा करने के लिए भी अब दूसरे शहरों में जाने की योजना बना रहे होंगे. लेकिन इस बीच एक्सपर्ट्स का कहना है कि फिलहाल फ्लाइटों में नहीं जाना ही एक सही कदम है. हम आपको बता रहे हैं 5 बड़ी वजहें जो फिलहाल आपको अपने प्लान पर दोबारा सोचने पर मजबूर कर देंगी...
 

  1. फ्लाइटें खुल रही हैं लेकिन कई चुनौतियां हैं
  2. टिकट बुकिंग से लेकर घर पहुंचने के बीच होने वाली है परेशानी
  3. एयरपोर्ट में बिताना हो सकता है लंबा समय
 
1. दिल्ली से लंदन के किराए पर पहुंच पाएंगे बेंगलुरु
देश की एक बड़ी ट्रैवल वेबसाइट के अनुसार आपको दिल्ली से बेंगलुरु जाने के लिए फ्लाइट में 20 हजार रुपये से ज्यादा किराया देना पड़ेगा. किसी सामान्य दिन में इस कीमत पर आप दिल्ली से लंदन की फ्लाइट बुक करा सकते हैं. एक टूर ऑपरेटर (Tour Operator) के मुताबिक शुरूआती पहले हफ्ते में ज्यादातर फ्लाइटों की कीमत चार गुना से भी ज्यादा हो सकती है. मसलन, दिल्ली से मुंबई की फ्लाइट सामान्य दिनों में 2-5 हजार में बड़ी आसानी से मिल जाती है. लेकिन 25 मई को इस रूट का किराया 17 हजार से ज्यादा बताया जा रहा है.
 
2. एयरपोर्ट से ही फैला है सबसे ज्यादा कोरोना वायरस
विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) फैलाने में एयरपोर्ट्स की भूमिका सबसे ज्यादा रही है. दरअसल एयरपोर्ट में हर तरह के लोग आते हैं. किसी के कपड़ों और चेहरे से कोरोना वायरस मुक्त होने की गारंटी नहीं दी जा सकती. ऐसे में सबसे ज्यादा वायरस एयरपोर्ट (Airport) से फैलने की संभावना बनी रहती है.
 
3. सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो सकता पालन
पहले कयास लगाए जा रहे थे कि फ्लाइट में बीच वाली सीट को खाली रखा जाएगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) बनी रहे और यात्रियों को संक्रमण से बचाया जा सकेगा. लेकिन बुधवार रात केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने साफ कर दिया है कि फ्लाइटों में बीच की सीट खाली छोड़ने का सवाल ही नहीं है. ऐसे में 2-3 घंटे की फ्लाइट में यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से खिलवाड़ होना लाजमी है.  
 
4. एयरपोर्ट से घर के बीच ट्रांसपोर्ट एक चुनौती
अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो शायद आपको एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए कैब की सुविधा मिल सकती है. लेकिन ये जरूरी नहीं है कि जहां आप जाना चाह रहे हैं वहां ट्रांसपोर्ट (Transport) की कोई सुविधा होगी. बताते चलें कि अभी तक देश के किसी भी राज्य ने अपने पब्लिक ट्रांसपोर्ट को नहीं खोला है. ऐसे में संभव है कि आपको एयरपोर्ट से घर पहुंचने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़े.
 
 
5. एयरपोर्ट में होगी खासी दिक्कत
दिल्ली एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों की सुविधा और कोरोना संक्रमण मुक्त रखने के लिए प्राधिकरण ने पूरी तैयारी कर ली है. लेकिन आपको पहले ही बता दें कि सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए एंट्री से लेकर बोर्डिंग पास की लाइन तक में 6 मीटर की दूरी का नियम तय किया गया है. इसका मतलब ये हुआ कि आपको एयरपोर्ट में फ्लाइट तक पहुंचने में अच्छी खासी परेशानी होने वाली है.

Trending news