7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला! चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के नियम आसान, ऐसे मिलेगा क्लेम
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला! चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के नियम आसान, ऐसे मिलेगा क्लेम

7th Pay Commission Updates: केंद्रीय कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस मिलता है, प्रति बच्चा ये भत्ता हर महीने 2250 रुपए है. मतलब दो बच्चों के लिए कर्मचारियों को 4500 रुपए महीना मिलता है. 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला! चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के नियम आसान, ऐसे मिलेगा क्लेम

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) के अलावा भी कई दूसरे भत्ते भी मिलते हैं, इसी में से एक है चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA). कोरोना की वजह से कर्मचारी इस भत्ते को क्लेम नहीं कर पाए थे, अब उनके लिए खुशखबरी है. जो भी कर्मचारी कोरोना महामारी की वजह से चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) को क्लेम नहीं कर पाए थे, अब वो उसे क्लेम कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें किसी ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स की भी जरूरत नहीं होगी. 

कोरोना की वजह से CEA क्लेम नहीं कर पाए

केंद्रीय कर्मचारियों को उनके बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी भत्ता मिलता है, जो कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक हर महीने 2,250 रुपए होता है. लेकिन पिछले साल से ही कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद पड़े हैं. जिसके चलते CEA को केंद्रीय कर्मचारी क्लेम नहीं कर सके हैं.

ये भी पढ़ें- सोने में आई गिरावट, 8800 रुपये मिल रहा है सस्ता, चांदी के भाव भी गिरे

VIDEO

सेल्फ डेक्लेरेशन देना होगा 

पिछले महीने डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) ने एक ऑफिस ऑफ मेमोरेंडम (OM) जारी किया था. जिसमें कहा गया था कि कोरोना के चलते केंद्रीय कर्मियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम करने में दिक्कतें आई हैं. क्योंकि, ऑनलाइन फीस जमा कराने के बाद भी स्कूल से SMS/e-mail के जरिए रिजल्‍ट/रिपोर्ट कार्ड्स नहीं भेजे गए. DoPT ने कहा है कि CEA क्लेम को Self declaration या रिजल्ट/रिपोर्ट कार्ड/फीस पेमेंट के SMS/e-mail के प्रिंट आउट के जरिए भी क्लेम किया जा सकता है. हालांकि, यह सुविधा सिर्फ मार्च 2020 और मार्च 2021 में खत्म होने वाले एकेडमिक ईयर के लिए होगी.

कितना मिलता है भत्‍ता?

केंद्रीय कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए Children Education Allowance मिलता है, प्रति बच्चा ये भत्ता हर महीने 2250 रुपए है. मतलब दो बच्चों के लिए कर्मचारियों को 4500 रुपए महीना मिलता है. हालांकि, दूसरी संतान जुड़वां हैं तो पहली संतान के साथ जुड़वा बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी यह भत्‍ता दिया जाता है. दो एकेडेमिक कैलेंडर के हिसाब से एक बच्चे का 4500 रुपए का भुगतान होना है. अगर किसी कर्मचारी ने मार्च 2020 और मार्च 2021 के लिए अभी तक क्लेम नहीं किया है तो इसे क्लेम कर सकता है. ऐसे में उनकी सैलरी में 4500 रुपए जुड़कर आएंगे. 

CEA क्लेम के लिए लगते हैं कई डॉक्यूमेंट्स

चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस को क्लेम करने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को स्कूल का प्रमाणपत्र और क्लेम डॉक्यूमेंट्स लगाने होते हैं. स्कूल की तरफ से मिलने वाले डेक्लेरेशन में लिखा होता है कि बच्चा उनके संस्थान में पढ़ता है. साथ ही जिस एकेडमिक कैलेंडर में पढ़ाई की है उसका भी जिक्र होता है. CEA क्लेम के लिए बच्‍चे का रिपोर्ट कार्ड, सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी और फीस की रसीद भी लगानी होती है.

ये भी पढ़ें- झटका! Maruti Suzuki की कारें फिर हुई महंगी, सितंबर से लागू होंगे बढ़े हुए दाम, जुलाई में CNG कारों की बढ़ाई थी कीमत

LIVE TV

Trending news