7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले, हाउस रेंट अलाउंस में हो सकता है इजाफा
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले, हाउस रेंट अलाउंस में हो सकता है इजाफा

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को महंगाई से राहत मिलेगी, उनके लिए हाउस रेंट अलाउंस जल्द ही बढ़ाया जा सकता है. अगर ऐसा है तो कर्मचारियों की सैलरी में काफी बढ़ोतरी हो जाएगी. 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले, हाउस रेंट अलाउंस में हो सकता है इजाफा

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर है. सरकार से उन्हें जल्द ही एक और तोहफा मिलने की उम्मीद है. इसके बाद तो उनकी बल्ले-बल्ले हो जाएगी, क्योंकि बढ़ती महंगाई के इस दौर में सरकार उनका एचआरए बढ़ा सकती है. मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल मार्च में सबसे हालिया डीए में बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही उनके हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) में इजाफा देखने को मिल सकता है. 

जल्द मिल सकती है खुशखबरी
जानकारी के मुताबिक हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए को आखिरी बार जुलाई 2021 में अपडेट किया गया था. उस समय डीए बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया गया था. यह देखते हुए कि डीए को नए स्तर पर बढ़ा दिया गया है, इस बार एचआरए में बदलाव की पूरी संभावना जताई जा रही है. 

शहर पर आधारित होता हाउस रेंट अलाउंस
सरकारी कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस उस शहर के प्रकार पर आधारित होता है, जिसमें वे कार्यरत हैं. एचआरए को कैटेगरी के मुताबिक तीन हिस्सों में बांटा गया है, जिसमें X, Y, और Z श्रेणियां हैं. वर्तमान में Z वर्ग के कर्मचारियों के लिए  एचआरए उनकी बेसिक सैलरी का 9 फीसदी है.

इतने फीसदी की हो सकती है बढ़ोतरी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों के लिए एचआरए जल्द ही 3 फीसदी तक बढ़ सकता है. X श्रेणी के शहरों में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके एचआरए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी मिलने की संभावना है, जबकि Y श्रेणी के शहरों में केवल 2 फीसदी की वृद्धि हो सकती है और Z के शहरों में कर्मचारियों को उनके एचआरए में 1 फीसदी की वृद्धि मिल सकती है। .

7वां वेतन आयोग: डीए में बढ़ोतरी
महंगाई भत्ते का ऐलान हो गया है. जुलाई महीना शुरू होते ही केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. अब यह ऑफिशियल है कि सरकारी कर्मचारियों को जुलाई 2023 में 46 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए बढ़ोतरी) मिलना शुरू हो जाएगा. कर्मचारियों को डीए का भुगतान 42 फीसदी के बजाय 46 फीसदी की दर से किया जाएगा.

Trending news