7th Pay Commission: सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, एर‍ियर पर हुआ फैसला; जान‍िए क‍ितना म‍िलेगा पैसा
Advertisement

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, एर‍ियर पर हुआ फैसला; जान‍िए क‍ितना म‍िलेगा पैसा

DA Hike: छत्‍तीसगढ़ में सातवां वेतन आयोग 1 जनवरी 2016 से लागू क‍िया गया था. इसकी घोषणा 2017 में की गई थी और सरकार ने 1 जनवरी 2016 से लेकर 30 जून 2017 तक के एर‍ियर को 18 क‍िश्‍तों में देने की बात कही थी.

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, एर‍ियर पर हुआ फैसला; जान‍िए क‍ितना म‍िलेगा पैसा

7th Pay Commission Arrears: महंगाई भत्‍ता बढ़ाए जाने के बाद छत्‍तीसगढ़ सरकार ने कर्मचार‍ियों के ल‍िए एक और गुड न्‍यूज दी है. राज्‍य सरकार की तरफ से सरकारी कर्मचार‍ियों के खाते में सातवें वेतन आयोग एर‍ियर जमा करा द‍िया गया है. एर‍ियर की राश‍ि म‍िलने के साथ ही कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से आख‍िरी क‍िश्‍त का भुगतान कर द‍िया जाएगा. अंत‍िम क‍िश्‍त से जुड़ा आदेश सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों द‍िया गया है. सरकार की तरफ से आदेश म‍िलने के बाद राज्‍य सरकार के व‍ित्‍त व‍िभाग ने सरकारी कर्मचार‍ियों और अध‍िकार‍ियों को सातवें वेतनमान की अंत‍िम क‍िश्‍त का करीब 500 करोड़ रुपये का भुगतान कर द‍िया है.

क‍ितना म‍िलेगा पैसा?

सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए एर‍ियर का भुगतान क‍िये जाने के बाद हर कर्मचार‍ियों को औसतन 10 से 15 हजार रुपये म‍िलेंगे. कर्मचार‍ियों को म‍िलने वाली यह क‍िश्‍त अप्रैल से जून 2017 तक की है. हालांक‍ि इसके बाद सरकारी कर्मचार‍ियों को मार्च के वेतन के ल‍िए 5 से 7 अप्रैल तक का इंतजार करना पड़ सकता है. दरअसल, सरकार की तरफ से आदेश द‍िये जाने के बाद इस प्रक्र‍िया को आगे बढ़ाने के कारण वेतन में देरी हो रही है. हालांक‍ि बाकी वेतन के देयक तैयार करके सरकारी कोष को भेजने का न‍िर्देश द‍िया गया है.

कब क‍िया गया लागू
आपको बता दें छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में सातवां वेतन आयोग 1 जनवरी 2016 से लागू क‍िया गया था. हालांक‍ि इसको लेकर घोषणा बाद में हुई थी. इसल‍िए 1 जनवरी 2016 से 30 जून 2017 तक के एर‍ियर को 18 क‍िश्‍तों में देने की बात कही गई थी. अब इस बकाया का भुगतान सरकार की तरफ से अलग-अलग क‍िश्‍तों में क‍िया जा रहा है. आपको बता केंद्र सरकार की तरफ से कोव‍िड महामारी के दौरान केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए हाइक रोक द‍िया गया था. इसको लेकर सरकारी कर्मचारी अभी तक एर‍ियर देने की मांग करते हैं.

4 प्रत‍िशत की डीए हाइक
मार्च में ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य के सरकारी अधिकारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4% इजाफा करेन की घोषणा की थी. इसे सरकार की तरफ से आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मंजूरी दी गई. इस बढ़ोतरी के साथ ही राज्‍य में सरकारी कर्मचार‍ियों का डीए बढ़कर 50 प्रत‍िशत हो गया है. इसे 1 जनवरी से प्रभावी क‍िये जाने के बाद कर्मचार‍ियों को जनवरी और फरवरी महीने का एर‍ियर द‍िया जाएगा.

Trending news