7th pay Commission: राज्‍य कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, केंद्रीय कर्म‍ियों के ल‍िए इस द‍िन आएगी खुशखबरी
Advertisement

7th pay Commission: राज्‍य कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, केंद्रीय कर्म‍ियों के ल‍िए इस द‍िन आएगी खुशखबरी

7th pay Commission DA Hike: अगस्‍त के महीने में चार राज्‍य सरकारों ने कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर द‍िया है. केंद्र सरकार की तरफ से जल्‍द डीए हाइक की घोषणा क‍िए जाने की उम्‍मीद है.

7th pay Commission: राज्‍य कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, केंद्रीय कर्म‍ियों के ल‍िए इस द‍िन आएगी खुशखबरी

7th Pay Commission DA Hike Latest News: केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में इजाफा होने का अभी तक इंतजार कर रहे हैं. कई राज्‍य सरकारों ने अपने कर्मचार‍ियों को अगस्‍त के महीने में डीए (DA Hike) बढ़ाने की खुशखबरी दे दी है. लेक‍िन केंद्रीय कर्म‍ियों का डीए / डीआर (DA/DR) सातवें वेतन आयोग की स‍िफार‍िश के अनुसार बढ़ाया जाएगा. आपको बता दें केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाना तय है.

जुलाई के डीए बढ़ोतरी पर कोई घोषणा नहीं हुई
सरकार ने जनवरी के डीए को बढ़ाने का ऐलान मार्च में क‍िया था और एर‍ियर के साथ इसका भुगतान भी कर द‍िया था. लेक‍िन अभी तक जुलाई के डीए बढ़ोतरी पर कोई घोषणा नहीं हुई है. डीए हाइक AICPI इंडेक्‍स के आंकड़ों के आधार पर क‍िया जाता है. जून महीने का AICPI इंडेक्‍स बढ़कर 129.2 पर पहुंच गया है. ज‍िससे 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ने की उम्‍मीद है. सूत्रों का कहना है क‍ि केंद्र सरकार की तरफ से डीए हाइक पर स‍ितंबर के पहले हफ्ते में फैसला लि‍या जा सकता है. आइए जानते हैं उन राज्‍यों के बारे में जहां के कर्मचार‍ियों को अगस्‍त में DA/DR का फायदा म‍िला है.

छत्‍तीसगढ़ में 6 प्रत‍िशत बढ़ा डीए
छत्‍तीसगढ़ सरकार ने 16 अगस्‍त 2022 को डीए बढ़ाने की घोषणा की थी. यहां सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचार‍ियों का 6 प्रत‍िशत डीए बढ़ाकर 28 प्रत‍िशत कर द‍िया गया है. छठे वेतन आयोग के अधीन आने वाले कर्मचार‍ियों के डीए में 15 प्रतिशत का इजाफा क‍िया गया है. सरकार ने कर्मचार‍ियों को बताया कि महंगाई भत्‍ते में क‍िए गए इजाफे को 1 अगस्‍त से लागू क‍िया जाएगा.

गुजरात के 9.38 कर्मचार‍ियों को फायदा
गुजरात सरकार ने 7th pay commission के तहत DA/DR में 3 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है. इस संबंध में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 15 अगस्‍त को घोषणा की थी. राज्‍य सरकार की तरफ से की गई घोषणा से 9.38 लाख कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को फायदा हुआ है. राज्‍य कर्मचार‍ियों के डीए में की गई बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू होगी. यानी अगस्‍त की सैलरी में कर्मचार‍ियों को सात महीने का डीए दिया जाएगा.

महाराष्‍ट्र सरकार ने भी दी खुशखबरी
महाराष्‍ट्र सरकार ने कर्मचार‍ियों के डीए में 3 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है. इसके साथ ही राज्‍य में कर्मचार‍ियों का डीए 31 प्रत‍िशत से बढ़कर 34 प्रत‍िशत हो गया है. अभी केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों का डीए भी 34 प्रत‍िशत ही है. यहां की गई बढ़ोतरी अगस्‍त से प्रभावी होगी.

तम‍िलनाडु में भी बढ़ा महंगाई भत्‍ता
तम‍िलनाडु सरकार ने भी अगस्‍त महीने में राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों का DA/DR तीन प्रत‍िशत बढ़ाने का ऐलान क‍िया है. इसका फायदा पेंशनर्स को भी म‍िलेगा. इसके बाद यहां भी महंगाई भत्‍ता बढ़कर 34 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है. यहां पर डीए हाइक 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news