7th Pay Commission: इन कर्मचार‍ियों को नवरात्र‍ि में म‍िली बड़ी खुशखबरी, सरकार ने डीए में 4% का क‍िया इजाफा
Advertisement

7th Pay Commission: इन कर्मचार‍ियों को नवरात्र‍ि में म‍िली बड़ी खुशखबरी, सरकार ने डीए में 4% का क‍िया इजाफा

DA Hike: आविन (Aavin) तमिलनाडु राज्‍य का सबसे बड़ा को-ऑपरेटिव मार्केट‍िंग फेडरेशन है, इसका स्वामित्व सरकार के पास है. साउथ इंड‍िया में इसका नॉर्थ की तरह अमूल जैसा दबदबा है.

7th Pay Commission: इन कर्मचार‍ियों को नवरात्र‍ि में म‍िली बड़ी खुशखबरी, सरकार ने डीए में 4% का क‍िया इजाफा

7th Pay Commission DA Hike: फेस्‍ट‍िव सीजन के दौरान केंद्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारी और 69 लाख पेंशनर्स को डीए (DA Hike) और डीआर में बढ़ोतरी का इंतजार है. उम्‍मीद जताई जा रही है क‍ि सरकार दशहरे के आसपास कैब‍िनेट की मीट‍िंग में 3 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. केंद्र सरकार के ऐलान से पहले कुछ राज्‍यों में कर्मचार‍ियों के डीए पर फैसला कर द‍िया गया है. तमिलनाडु के 1700 आविन कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी की गई है.

34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत हुआ

दुग्‍ध और डेयरी विकास मंत्री मनो थंगराज ने जानकारी देते हुए बताया क‍ि राज्‍य के 1700 आविन कर्मचारियों के लिए 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ाया गया है. इसके बाद डीए मौजूदा 34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. आपको बता दें आविन (Aavin) तमिलनाडु राज्‍य का सबसे बड़ा को-ऑपरेटिव मार्केट‍िंग फेडरेशन है, इसका स्वामित्व सरकार के पास है. साउथ इंड‍िया में इसका नॉर्थ की तरह अमूल जैसा दबदबा है. यहां पर इसके डेयरी प्रोडक्ट्स को काफी पसंद क‍िया जाता है.

1700 आविन कर्मचारियों को फायदा होगा
मनो थंगराज ने बताया कि सरकार के डीए में बढ़ोतरी के फैसले से 1700 आविन कर्मचारियों को फायदा होगा. इससे पहले तमिलनाडु सहकारी दुग्ध उत्पादक महासंघ (Tamil Nadu Cooperative Milk Producers Federation) और छह जिला यूनियन के साथ काम करने वाले कर्मचारियों को 38% की दर से डीए म‍िलता था. इसके अलावा दूसरे ज‍िलों में काम करने वाले कर्मचारियों को 34% भत्ता द‍िया जाता था.

सालाना खर्च में 3.18 करोड़ रुपये का इजाफा
कर्मचार‍ियों की तरफ से लगातार मांग क‍िये जाने के बाद सरकार ने सभी आविन कर्मचारियों के लिए डीए की एक समान दर 38% कर दी है. इस कदम के बाद सरकार के सालाना खर्च में 3.18 करोड़ रुपये का इजाफा होने की उम्मीद है. आपको बता दें केंद्र सरकार की तरफ से जल्‍द डीए हाइक पर ऐलान होने वाला है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार मौजूदा दर 42 प्रत‍िशत से बढ़ाकर डीए को 45 प्रत‍िशत कर सकती है. हालांक‍ि कर्मचारी 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

Trending news