Aadhaar News: डेट ऑफ बर्थ के ल‍िए नहीं चलेगा आधार कार्ड, UIDAI ने बदला न‍ियम; इस तारीख से हुआ लागू
Advertisement

Aadhaar News: डेट ऑफ बर्थ के ल‍िए नहीं चलेगा आधार कार्ड, UIDAI ने बदला न‍ियम; इस तारीख से हुआ लागू

Aadhaar Card Update: भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र (UIDAI) की तरफ से आदेश द‍िया गया है. यह कदम आधार में जन्म दिनांक में बदलाव कराकर तारीख, महीना और वर्ष आद‍ि बदलकर होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए उठाया गया है.

Aadhaar News: डेट ऑफ बर्थ के ल‍िए नहीं चलेगा आधार कार्ड, UIDAI ने बदला न‍ियम; इस तारीख से हुआ लागू

UIDAI New Rules: अगर आप भी बर्थ सर्ट‍िफ‍िकेट के तौर पर आधार कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. अब से आप जन्‍मत‍िथ‍ि के प्रमाणपत्र के तौर पर आधार कार्ड यूज नहीं कर सकेंगे. UIDAI की तरफ से न‍ियमों में बदलाव क‍िया गया है. जी हां, अब से किसी दस्तावेज में जन्मतिथि के लिए आधार कार्ड पर लिखी बर्थ डेट मान्य नहीं होगी. संबंधित दस्तावेज के साथ जन्म प्रमाण पत्र पेश करना जरूरी होगा. इसके बाद ही संबंधित दस्तावेज और आवेदन मान्य होंगे.

1 द‍िसंबर से लागू हुआ न‍ियम

नई व्यवस्था को 1 द‍िसंबर से लागू कर द‍िया गया है. इस बारे में भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र (UIDAI) की तरफ से आदेश द‍िया गया है. यह कदम आधार में जन्म दिनांक में बदलाव कराकर तारीख, महीना और वर्ष आद‍ि बदलकर होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए उठाया गया है. नए बनने वाले आधार पर भी इसे जन्‍मत‍िथ‍ि के तौर पर इस्‍तेमाल नहीं करने की सूचना आधार कार्ड पर भी अंकित की जा रही है. नया आधार कार्ड डाउनलोड करने पर इस बारे में जानकारी ल‍िखी आएगी. 

सत्यापन के लिए जन्म प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना जरूरी
नई व्‍यवस्‍था के बाद आपको आधार कार्ड के साथ जन्म प्रमाणपत्र पेश करना होगा. आधार परियोजना के ड‍िप्‍टी डायरेक्टर राकेश वर्मा ने बताया क‍ि नए नियम के साथ स्कूल कॉलेज में एडमिशन हो या पासपोर्ट बनवाना, सभी जगह आधार महज पहचान दस्तावेज के रूप में काम आएगा. बर्थ डेट के सत्यापन के लिए जन्म प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना जरूरी होगा.

क्‍यों बदला न‍ियम
आधार में जन्मतिथि और नाम बार-बार बदलवाकर लोग पेंशन योजना, एडम‍िशन, खेलकूद प्रतियोगिता समेत अलग-अलग योजनाओं का लाभ लेने के लिए फर्जीवाड़ा कर रहे थे. हालांकि यूआईडीएआई की तरफ से कई बार सख्‍ती की गई. लेक‍िन इसमें कामयाबी नहीं म‍िल सकी. इसके बाद अब इसमें बदलाव किया गया है. गौरतलब है क‍ि आधार प्रोजेक्ट की शुरुआत 2009 में हुई थी. बाद में आधार कार्ड को विशिष्ट पहचान पत्र मानते हुए सभी सुविधाओं से जोड़ द‍िया गया था. जिसके पास आधार कार्ड नहीं था, उसे सरकारी सुविधाओं का फायदा भी नहीं मिल सकता.

क्‍या होगी मुश्‍क‍िल
न‍ियम में बदलाव के बाद आधार में दर्ज जन्मतिथि को मान्यता नहीं देने के बाद बड़ा सवाल खड़ा हो गया है. सवाल यह है क‍ि पेंशन समेत तमाम तरह की योजनाएं व ऐसे काम जहां लोगों के पास जन्म का कोई प्रमाणपत्र नहीं है, उनका क्या होगा? बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिनके पास उम्र से जुड़ा क‍िसी तरह का प्रमाणपत्र नहीं है. अभी अधिकांश योजनाएं जनआधार से जुड़ी हैं और इसे सिर्फ आधार कार्ड के जरिये ही बनवाया जा सकता है.

Trending news