Adani Group: ह‍िंडनबर्ग व‍िवाद के बीच अडानी ग्रुप को बड़ी राहत, टाइम मैग्‍जीन की ल‍िस्‍ट में बनाई जगह
Advertisement
trendingNow12429536

Adani Group: ह‍िंडनबर्ग व‍िवाद के बीच अडानी ग्रुप को बड़ी राहत, टाइम मैग्‍जीन की ल‍िस्‍ट में बनाई जगह

TIME Magzine: अडानी ग्रुप की ज‍िन कंपन‍ियों को शाम‍िल क‍िया गया है उनमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस, अडानी टोटल गैस, अंबुजा सीमेंट्स, अडानी पावर और अडानी विल्मर हैं.

Adani Group: ह‍िंडनबर्ग व‍िवाद के बीच अडानी ग्रुप को बड़ी राहत, टाइम मैग्‍जीन की ल‍िस्‍ट में बनाई जगह

Adani Group in TIME Magzine: ह‍िंडनबर्ग व‍िवाद के बीच अडानी ग्रुप के ल‍िए राहत वाली खबर आई है. गौतम अडानी के नेतृत्‍व वाले ग्रुप ने ग्‍लोबल लेवल पर अपना दबदबा कायम रखा है. अडानी ग्रुप को टाइम की प्रतिष्ठित 'वर्ल्ड्स बेस्ट कंपनीज ऑफ 2024' (World's Best Companies of 2024) की ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िया गया है. यह ल‍िस्‍ट प्रमुख ग्‍लोबल इंडस्‍ट्री रैंकिंग और सांख्यिकी पोर्टल स्टेटिस्टा की मदद से तैयार की गई है. अडानी ग्रुप ने एक बयान में कहा क‍ि यह 'ग्रुप की कड़ी मेहनत और नई सीमाएं गढ़ने और व्यवसायों में उत्कृष्टता प्रदान करने के लगातार प्रयास का पर‍िणाम है.'

11 ल‍िस्‍टेड कंपनियों में से 8 को शाम‍िल क‍िया गया

दुन‍ियाभर की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की 2024 की ल‍िस्‍ट तीन चीजों पर बेस्‍ड है. इसमें अडानी ग्रुप की कर्मचारी संतुष्‍ट‍ि, रेवेन्‍यू ग्रोथ और सस्टेनेबिलिटी को शाम‍िल क‍िया गया है. करीब 1,70,000 प्रतिभागियों के साथ 50 से ज्‍यादा देशों में किए गए सर्वे में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सिफारिश, कार्य स्थिति, सैलरी, समानता और कंपनी की ओवरऑल छवि के आधार पर कंपनियों का इवोल्यूशन क‍िया गया. कंपनी ने बताया कि इस इवोल्यूशन में अडानी पोर्टफोलियो की शेयर मार्केट में ल‍िस्‍टेड 11 कंपनियों में से आठ को शाम‍िल क‍िया गया.

क‍िन-क‍िन कंपन‍ियों को शाम‍िल क‍िया गया?
जिन कंपनियों पर विचार किया गया, उनमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस, अडानी टोटल गैस, अंबुजा सीमेंट्स, अडानी पावर और अडानी विल्मर शामिल हैं. अडानी ग्रुप एनर्जी और यूटिलिटी, ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक्स, प्राकृतिक संसाधन और उपभोक्ता उत्पाद क्षेत्र में काम करता है. ग्रुप का नेट प्रॉफ‍िट इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 50.1 प्रतिशत बढ़कर 10,279 करोड़ रुपये हो गया. वहीं ईबीआईटीडीए 22,570 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में 32.9 प्रतिशत ज्‍यादा है.

ग्रुप की कंपन‍ियों के शेयर में ग‍िरावट
ह‍िंडनबर्ग ने एक द‍िन पहले दावा क‍िया क‍ि ग्रुप के 6 स्‍व‍िस खातों में 2600 करोड़ फ्रीज कर द‍िये गए हैं. इसके बाद ग्रुप की सात कंपनियों के शेयर शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुए. स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने मनी लॉन्‍ड्र‍िंग इनवेस्‍ट‍िगेशन के तहत एक ताइवानी निवासी के कई स्विस बैंक खातों में जमा 31.1 करोड़ डॉलर (2,610 करोड़ रुपये) को जब्त कर लिया. अधिकारियों को संदेह है कि वह शख्‍सस अडानी ग्रुप का मुखौटा हो सकता है. हालांकि, ग्रुप की तरफ से इस आरोप का खंडन करते हुए कहा गया क‍ि वह न तो किसी स्विस अदालती कार्यवाही में शामिल है और न ही उसका कोई खाता जब्त हुआ है.

इन कंपन‍ियों के शेयर 3 प्रत‍िशत तक टूटे
इसके बाद अडानी पावर के शेयरों में 2.73 प्रतिशत, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस में 2.42 प्रतिशत, अडानी पोर्ट्स में 1.37 प्रतिशत, अडानी ग्रीन एनर्जी में 1.17 प्रतिशत, अडानी एंटरप्राइजेज में 0.76 प्रतिशत, अडानी टोटल गैस में 0.55 प्रतिशत और अडानी विल्मर में 0.37 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. हालांकि, ग्रुप की तीन कंपनियां बढ़त के साथ बंद हुईं. एसीसी के शेयरों में 1.94 प्रतिशत, एनडीटीवी में 1.01 प्रतिशत और अंबुजा सीमेंट्स में 0.01 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई.

कारोबार के दौरान एक समय अडानी पावर के शेयरों में 3.20 प्रतिशत और अडानी एनर्जी में 2.75 प्रतिशत की गिरावट आ गई थी. अडानी ग्रीन 1.53 प्रतिशत और अडानी पोर्ट्स 1.51 प्रतिशत गिर गया था. लेकिन बाद में ये शेयर काफी हद तक संभल गए. स्विस मीडिया फर्म गोथम सिटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि स्विस जांचकर्ताओं को संदेह है कि ताइवान का चांग चुंग-लिंग जांच के दायरे में आई कंपनी का अंतिम लाभकारी मालिक न होकर सिर्फ एक मुखौटा है.

Trending news