अडानी ग्रुप विझिंजम पोर्ट पर करेगा 20000 करोड़ का निवेश, भारी इनवेस्‍टमेंट से क्‍या बदलेगा?
Advertisement
trendingNow12334502

अडानी ग्रुप विझिंजम पोर्ट पर करेगा 20000 करोड़ का निवेश, भारी इनवेस्‍टमेंट से क्‍या बदलेगा?

Karan Adani: अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के एमडी करण अडानी ने बताया क‍ि विझिंजम इंटरनेशन पोर्ट भारतीय मैन्‍युफैक्‍चरर के ल‍िए बड़ा बदलाव लाएगा. इससे उनकी लॉजिस्टिक कॉस्‍ट में 30 से 40 प्रतिशत तक कमी आएगी.

अडानी ग्रुप विझिंजम पोर्ट पर करेगा 20000 करोड़ का निवेश, भारी इनवेस्‍टमेंट से क्‍या बदलेगा?

Vizhinjam Port Investment: अडानी ग्रुप केरल स्थित विझिंजम इंटरनेशन पोर्ट के बाकी तीन चरणों को पूरा करने के लिए 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्‍लान बना रहा है. यह जानकारी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) के एमडी करण अडानी ने दी. विझिंजम में रुकने वाले पहले बड़े जहाज 'सैन फर्नांडो' के स्वागत समारोह के बाद अडानी ने कहा कि यह पोर्ट भारतीय मैन्‍युफैक्‍चरर के ल‍िए बड़ा बदलाव लाएगा. उन्होंने कहा कि इससे उनकी लॉजिस्टिक कॉस्‍ट में 30 से 40 प्रतिशत तक कमी आएगी. एपीएसईजेड (APSEZ) ने पब्‍ल‍िक प्राइवेट पार्टनरश‍िप के तहत करीब 8,867 करोड़ रुपये की लागत से पोर्ट को व‍िकस‍ित क‍िया है.

प्रोजेक्‍ट को कई परेशानी का सामना करना पड़ा

अडानी ने कहा, ''हम अपने फंड से 20,000 करोड़ रुपये और निवेश करने जा रहे हैं और हम बाकी चरणों को एक बार में पूरा कर सकते हैं.' उन्होंने कहा कि कंपनी वास्तव में मार्केट शेयर पर ध्यान नहीं दे रही है, बल्कि विनिर्माताओं के लिए मालवहन की लागत को कम करने पर जोर दे रही है. अडानी ने कहा कि पोर्ट प्रोजेक्‍ट को कई परेशानी का सामना करना पड़ा. लेकिन आम लोगों, सरकार और राजनीतिक दलों के समर्थन ने इसके पहले चरण को पूरा करने में मदद की.

स्थानीय लोगों ने हमारा समर्थन किया
अडानी ने कहा, 'जब हमने अपनी बात रखी, तो स्थानीय लोगों ने हमारा समर्थन किया. अन्य सभी राजनीतिक दलों ने भी हमें समर्थन दिया. कोई भी प्रोजेक्‍ट आसान नहीं होता, न सिर्फ केरल में बल्कि देश के किसी भी हिस्से में ऐसा होता है. लेकिन अब हर कोई इस मिशन में हमारा सपोर्ट कर रहा है.' उन्होंने कहा कि शुरुआत में उन्हें ब्रेकवाटर बनाने के लिए जरूरी मात्रा में पत्थर म‍िलने में समस्या का सामना करना पड़ा.

अडानी ने कहा, 'अब हमारे पास अपने बाकी चरणों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पत्थर हैं, और ब्रेकवाटर करीब-करीब पूरा हो गया है.' उन्होंने कहा कि विझिंजम पोर्ट अपनी विशेष स्थिति के चलते देश के पहले अंतर-नौवहन बंदरगाह के रूप में अहम भूमिका निभाएगा. इससे पहले दिन में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में यहां बंदरगाह पर आयोजित समारोह में 300 मीटर लंबे 'सैन फर्नांडो' का औपचारिक स्वागत किया. (इनपुट भाषा से भी)

Trending news