RBI के बाद अब FIU इंडिया ने बढ़ाई पेटीएम पेमेंट बैंक की मुश्किल, ठोंका ₹5.49 करोड़ का जुर्माना
Advertisement

RBI के बाद अब FIU इंडिया ने बढ़ाई पेटीएम पेमेंट बैंक की मुश्किल, ठोंका ₹5.49 करोड़ का जुर्माना

Paytm News:  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की कार्रवाई के बाद पेटीएम पर एक के बाद एक मुश्किलें आ रही है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर अब सरकार ने 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ऑफ इंडिया (FIU-IND) ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग उल्लंघन मामले में ये जुर्माना लगाया गया है. 

Paytm Payment Bank

Paytm Payments Bank:  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की कार्रवाई के बाद पेटीएम पर एक के बाद एक मुश्किलें आ रही है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर अब सरकार ने 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ऑफ इंडिया (FIU-IND) ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग उल्लंघन मामले में ये जुर्माना लगाया गया है. वित्त मंत्रालय की फाइनेंशियस इंटेलिजेंस यूनिट ने प्रिवेंशन ऑफ मनी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत पेटीएम पर कार्रवाई करते हुए ये जुर्माना लगाया है. 

पेटीएम पेमेंट बैंक पर कार्रवाई 

31 जनवरी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर कार्रवाई करते हुए उसकी अधिकांश सर्विसेस को बंद करने का निर्देश दिया. इस फैसले के बाद से ही पेटीएम पेमेंट बैंक की मुश्किलें बढ़ने लगी. अब पेटीएम पेमेंट बैंक पर  फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट ने कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया है. एफयूआई-इंडिया ने पीएमएलए (PMLA) के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 54.49 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोंका है.  वित्त मंत्रालय की ओर से इसकी जानकारी दी गई और बताया गया कि फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट  - इंडिया ने पीएमएलए एक्ट 2022 के तहत पेमेंट बैंक पर ये पेनल्टी लगाई है. 

फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ऑफ इंडिया (FIU-IND) ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग उल्लंघन मामले में ये कार्रवाई की है. जांच में पेटीएम पेमेंट बैंक की कुछ इकाईयां और नेटवर्क के ऑनलाइन गैम्बलिंग जैसे गैर कानूनी कामों में शामिल पाए गए, जिसके बाद ये कार्रवाई हुई है. इससे पहले फिनटेक कंपनी पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अलग होने का फैसला किया. कंपनी ने पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ इंटर-कंपनी एग्रीमेंट को समाप्त कर दिया.  

Trending news