अलर्ट! ITR फाइल से लेकर PF में नॉमिनी जोड़ने तक, इस महीने हर हाल में निपटा लें ये जरूरी काम
topStories1hindi1047922

अलर्ट! ITR फाइल से लेकर PF में नॉमिनी जोड़ने तक, इस महीने हर हाल में निपटा लें ये जरूरी काम

साल 2021 का आखिरी महिना चल रहा है. इस महीने में कई महत्वपूर्ण कामों को निपटा लेना जरूरी है. दरअसल, 31 दिसंबर इसकी डेडलाइन है. आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं ये जरूरी काम.

अलर्ट! ITR फाइल से लेकर PF में नॉमिनी जोड़ने तक, इस महीने हर हाल में निपटा लें ये जरूरी काम

नई दिल्ली: साल 2021 का आखरी महीना यानी दिसंबर (December 2021) चल रहा है. इस महीने के अंत तक आपको कई जरूरी काम हर हाल में निपटाने हैं. अगर आपने निश्चित तारीख के पहले इन कामों को नहीं निपटाया तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. अगर आपने अब तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है तो 31 दिसंबर तक कर दें. वहीं EPFO ने भी PF खाताधारकों को नॉमिनी जोड़ने के लिए इस महीने के आखिर तक का ही समय दिया है. आइए जानते हैं ऐसे कौन-कौन से काम हैं जिन्हें आपको इस महीने के आखिर तक निपटा लेने हैं.

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करें

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की लास्ट डेट 31 दिसंबर है. टैक्स एक्सपर्ट के अनुसार, आपको डेडलाइन से पहले ITR फाइल करने से न केवल पेनल्टी से बचाव होगा, बल्कि और भी कई फायदे होंगे. निर्धारित तिथि से पहले ITR दाखिल नहीं करने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. अगर आपने समय रहते इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल कर दिया तो आपको नोटिस आने का डर भी नहीं रहता.

ये भी पढ़ें- LIC ने पेश की नई बीमा पॉलिसी Dhan Rekha! जानें इस योजना के जबरदस्त फायदे

PF खाताधारकों के लिए नॉमिनी जरूरी 

इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन यानी EPFO ने सभी PF खाताधारकों को नॉमिनी जोड़ने के लिए कहा है. EPFO ने नॉमिनी जोड़ने की लास्ट डेट 31 दिसंबर 2021 तय की है.  अगर आपने 31 दिसंबर तक अपने PF अकाउंट में नॉमिनी नहीं जोड़ा तो आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा सकता है. आपको बता दें कि आप आसानी से इस काम को EPFO की साइट पर जाकर ऑनलाइन कर सकते हैं.

दरअसल, यह नियम इसलिए बनाया गया है क्योंकि नॉमिनेशन करने से EPF सदस्य की मृत्यु होने पर आसानी से PF का पैसा, इम्प्लॉई पेंशन स्कीम (EPS) और इम्प्लॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (EDLI) का फायदा पाने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का फायदा! सरकार ने की तैयारी

ऑडिट रिपोर्ट फाइल करें 

इस महीने की आखिरी तक ऑडिट रिपोर्ट भी फाइल करना अनिवार्य है. दरअसल, बिजनेस मैन जिनकी सालाना कमाई 10 करोड़ रुपये से ज्यादा है, उन्हें इनकम टैक्स रिटर्न के साथ ही एक ऑडिट रिपोर्ट भी फाइल करनी होती है. आर्किटेक्ट, इंजीनियर, डॉक्टर, फिल्म एक्टर, वकील, टेक्नीशियंस जैसे प्रोफेशनल्स को तो 50 लाख रुपये से ज्यादा इनकम पर ही ऑडिट रिपोर्ट देना पड़ता है. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ऑडिट फाइल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर ही है. 

कम ब्याज पर मिल रहा है होम लोन

गौरतलब है कि बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) ने त्योहारी सीजन में होम लोन ब्याज दर को घटाकर 6.50% कर दिया है. यानी अब आप सस्ते दर पर होम लोन ले सकते हैं. और सबसे खास बात कि नई ब्याज दर का फायदा नए लोन के अलावा दूसरे बैंक से ट्रांसफर होकर आए होम लोन पर भी मिलेगा. लेकिन आपको बता दें कि इस ऑफर का फायदा आपको 31 दिसंबर तक मिलेगा. ऐसे में अगर आप भी होम लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए 31 दिसंबर तक आप अप्लाई कर सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news