MTHL Bridge Mumbai: दो घंटे का सफर 20 म‍िनट में होगा पूरा, आज से मुंबई वालों की मौज; क‍ितना देना होगा टोल
Advertisement
trendingNow12054930

MTHL Bridge Mumbai: दो घंटे का सफर 20 म‍िनट में होगा पूरा, आज से मुंबई वालों की मौज; क‍ितना देना होगा टोल

पुल के उद्घाटन के साथ मुंबई के ट्रैफ‍िक में काफी सुधार होने की उम्‍मीद है. इसके शुरू होसे दक्षिण मुंबई से नवी मुंबई के बीच का सफर घटकर 20 मिनट का रह जाएगा. यह पुल मुंबई के आर्थिक विकास में भी अहम भूमिका निभाएगा.

MTHL Bridge Mumbai: दो घंटे का सफर 20 म‍िनट में होगा पूरा, आज से मुंबई वालों की मौज; क‍ितना देना होगा टोल

Atal Setu Toll Price: पीएम मोदी कल यानी शुक्रवार को मुंबई में मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (MTHL) का उद्घाटन करेंगे. इसे अटल ब‍िहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु का नाम द‍िया गया है. यह देश का सबसे लंबा समुद्री पुल है, ज‍िसकी लंबाई 21.8 किलोमीटर है. यह पुल मुंबई स‍िटी को नवी मुंबई के न्हावा शेवा इलाके से जोड़ता है. पीएम मोदी ने दिसंबर, 2016 में पुल का श‍िलान्‍यास क‍िया था. इसको तैयार करने में करीब 17,840 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का खर्च किया गया है. इस पुल पर ट्रैफ‍िक छह लेन में चलेगा.

पुल के ऊपर 16.5 किमी की लंबाई

पुल की समुद्र के ऊपर लंबाई करीब 16.5 किमी और जमीन पर करीब 5.5 किमी है. पुल के उद्घाटन के साथ मुंबई के ट्रैफ‍िक में काफी सुधार होने की उम्‍मीद है. इसके शुरू होसे दक्षिण मुंबई से नवी मुंबई के बीच का सफर घटकर 20 मिनट का रह जाएगा. अभी इस रास्‍ते को तय करने में मुंबई वास‍ियों को दो घंटे का समय लग जाता है. यह पुल मुंबई के आर्थिक विकास में भी अहम भूमिका निभाएगा. इससे रायगढ़ के इंडस्‍ट्र‍ियल सेक्‍टर तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा.

100 किमी प्रत‍ि घंटे की रफ्तार
पुल को पब्‍ल‍िक-प्राइवेट पार्टनरश‍िप (PPP) आधार पर तैयार क‍िया गया है. पुल का संचालन और रखरखाव मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक कॉर्पोरेशन (MTHL) करेगा. पुल के उद्घाटन से पहले लोग काफी खुश हैं. इस पुल के शुरू होने से मुंबई से पुणे, गोवा और साउथ की यात्रा भी आसान हो जाएगी. इस पर अध‍िकतम 100 किमी प्रत‍ि घंटे की रफ्तार से कारों का संचालन कर सकेंगे.

टोल रेट
अगर आप MTHL से सफर करते हैं तो आपको एक साइड की यात्रा के ल‍िए 250 रुपये का टोल देना होगा. राउंड ट्र‍िप के ल‍िए 375 रुपये का चार्ज है. सरकार का कहना है क‍ि एक साल गुजरने के बाद टोल को लेकर समीक्षा की जाएगी. अभी बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर 85 रुपये और राउंड ट्रिप के ल‍िए 127 रुपये टोल देना होता है. MTHL पर बाइक, ऑटो और ट्रैक्टर चलाना प्रत‍िबंध‍ित रहेगा. इसे बनाने में 177,903 मीट्रिक टन स्टील और 504,253 मीट्रिक टन सीमेंट यूज हुआ है.

Trending news