कल बैंक बंद रहेगा या खुला? Bank जाने से पहले जानिए RBI की गाइडलाइन
Advertisement
trendingNow12478454

कल बैंक बंद रहेगा या खुला? Bank जाने से पहले जानिए RBI की गाइडलाइन

Bank Holiday: जम्मू और श्रीनगर में Accession Day को लेकर 26 अक्टूबर बैंक बंद रहेंगे. वहीं,दिवाली (दीपावली)/काली पूजा/सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती/नरक चतुर्दशी को लेकर त्रिपुरा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय को छोड़कर अधिकांश राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

कल बैंक बंद रहेगा या खुला? Bank जाने से पहले जानिए RBI की गाइडलाइन

Bank Holiday 2024: नेशनल हॉलीडे को छोड़कर बैंक की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं. इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार, देशभर में बैंक रविवार और महीने के दूसरे एवं चौथे शनिवार को बंद रहते हैं.

ऐसे में कस्टमर्स कई बार दुविधा में आ जाते हैं कि बैंक खुला है या नहीं. कई बार ऐसा भी होता है कि कस्टमर्स बैंक पर पहुंचते हैं तो पता चलता है कि आज बैंक हैं. 

कल बैंक बंद रहेगा या खुला?

चूंकि, कल भी शनिवार है तो ग्राहकों के मन में एक बार फिर यह ख्याल आ सकता है कि कल बैंक होगा. लेकिन कल महीने का तीसरा शनिवार है. इसलिए बैंक खुले रहेंगे. आरबीआई की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार, महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को कार्य दिवस माना जाता है, जब तक कि केंद्रीय बैंक द्वारा अधिसूचित न किया गया हो.

अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक 

त्योहारी सीजन और राज्य विशिष्ट त्योहारों के कारण अक्टूबर में बैंक 15 दिनों तक बंद रहेंगे. इन छुट्टियों में महात्मा गांधी जयंती/महालय अमावस्या, नवरात्र स्थापना, दुर्गा पूजा/दशहरा (महासप्तमी), दशहरा (महाष्टमी/महानवमी)/आयुध पूजा/दुर्गा के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे. पूजा/दुर्गा अष्टमी, दशहरा/दशहरा (महानवमी/विजयदशमी)/दुर्गा पूजा (दसैन), दुर्गा पूजा (दसैन), लक्ष्मी पूजा, महर्षि वाल्मिकी जयंती/कटी बिहू,  दिवाली (दीपावली)/काली पूजा/सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्मदिन/नरक चतुर्दशी इत्यादि शामिल हैं.

इस महीने की आगामी बैंक छुट्टियां

जम्मू और श्रीनगर में Accession Day को लेकर 26 अक्टूबर बैंक बंद रहेंगे. वहीं,दिवाली (दीपावली)/काली पूजा/सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती/नरक चतुर्दशी को लेकर त्रिपुरा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय को छोड़कर अधिकांश राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

Trending news