बैंकों को लेकर आई बड़ी खबर, अब हफ्ते में इस दिन बंद रहा करेंगे बैंक, बदल गए छुट्टी के दिन!
Advertisement

बैंकों को लेकर आई बड़ी खबर, अब हफ्ते में इस दिन बंद रहा करेंगे बैंक, बदल गए छुट्टी के दिन!

Bank News Update: अगर सबकुछ सही रहता है बैंक के कर्मचारियों को भी हर हफ्ते 2 दिन की छुट्टी मिला करेगी यानी कि बैंक कर्मचारियों को भी हफ्ते में सिर्फ 2 दिन ही काम करना होगा.

बैंकों को लेकर आई बड़ी खबर, अब हफ्ते में इस दिन बंद रहा करेंगे बैंक, बदल गए छुट्टी के दिन!

Bank News Update: बैंक ग्राहकों (Bank Customer) के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी बैंक ब्रांच (Bank Branch) जाते हैं तो बैंक में हर हफ्ते होने वाली छुट्टी में बड़ा बदलाव हो सकता है. इस पर अभी विचार चल रहा है. अगर सबकुछ सही रहता है बैंक के कर्मचारियों को भी हर हफ्ते 2 दिन की छुट्टी मिला करेगी यानी कि बैंक कर्मचारियों को भी हफ्ते में सिर्फ 2 दिन ही काम करना होगा. इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (IBA) इसको लेकर मीटिंग करेगा उसके बाद में ही इस पर कुछ फैसला लिया जाएगा.

28 जुलाई को होगी मीटिंग
आपको बता दें इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (IBA) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) की बैठक की जाएगी. यह मीटिंग 28 जुलाई को होगी, जिसमें बैंकों की छुट्टी पर फैसला लिया जाएगा. 

आखिरी मीटिंग में उठाया गया था मुद्दा
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के मुताबिक, इससे पहले आखिरी बार हुई मीटिंग में 5 दिन काम करने का मुद्दा उठाया गया था और उस पर चर्चा की गई थी. इंडियन बैंक एसोसिएशन ने बताया है कि इस पर चर्चा चल रही है और यह मुद्दा विचाराधीन है. UFBU की मानें तो इस पर तेजी से काम किया जा रहा है. 

बढ़ जाएंगे काम करने के घंटे
आपको बता दें अगर 5 दिन काम करने वाला प्रस्ताव लागू होता है तो सभी कर्मचारियों को दैनिक काम करने वाले घंटों में 40 मिनट का इजाफा कर दिया जाएगा. इसी को लेकर 28 जुलाई को मीटिंग रखी गई है. इस मीटिंग में कई जरूरी मुद्दों पर चर्चा की जाने की संभावना है. इसके साथ ही वित्त मंत्रालय और आरबीआई की तरफ से भी मंजूरी मिलना जरूरी है. 

अभी क्या है नियम?
अगर अभी वर्तमान नियमों की बात की जाए तो इस समय पर बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है. इसके अलावा तीसरे और पहले शनिवार को कर्मचारियों को काम करना होता है. फिलहाल अब कर्मचारी 2 दिन के साप्ताहिक अवकाश की मांग कर रहे हैं, जिसकी वजह से यह फैसला लिया गया है. 

LIC में लागू हुआ 5 दिन काम का सिस्टम
आपको बता दें एलआईसी में 5 दिन कार्य दिवस प्रणाली को लागू कर दिया गया है. अगर अगस्त महीने में छुट्टियों की लिस्ट की बात की जाए तो अगले महीने करीब बैंकों में 14 दिनों की छुट्टियां रहेंगी, लेकिन इस दौरान आप ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. 

Trending news