‘Bharat Dal’ Brand: सस्‍ते टमाटर के बाद सस्‍ती दाल भी बेचेगी सरकार, केंद्रीय मंत्री के ऐलान से जनता गदगद
Advertisement

‘Bharat Dal’ Brand: सस्‍ते टमाटर के बाद सस्‍ती दाल भी बेचेगी सरकार, केंद्रीय मंत्री के ऐलान से जनता गदगद

Piyush Goyal: केंद्रीय भंडार और मदर डेयरी के सफल के रिटेल स्टोर पर उपलब्ध होगी. सरकारी बयान के अनुसार पीयूष गोयल ने 'भारत दाल' ब्रांड नाम के तहत एक किलो पैक के लिए 60 रुपये प्रति किलो के ह‍िसाब से ब‍िक्री शुरू की है.

‘Bharat Dal’ Brand: सस्‍ते टमाटर के बाद सस्‍ती दाल भी बेचेगी सरकार, केंद्रीय मंत्री के ऐलान से जनता गदगद

Subsidised Chana Dal: महंगे टमाटर से आम जनता को राहत देने के बाद सरकार की तरफ से अब सस्‍ती दालें भी दी जाएंगी. जी हां, सरकार लोगों को महंगाई से राहत देने के ल‍िए अलग-अलग कदम उठा रही है. केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने सस्ती दर पर दाल मुहैया कराने के लिए 'भारत दाल' (Bharat Dal) ब्रांड के तहत 60 रुपये किलो की दर से चना दाल की बिक्री शुरू की. चना दाल द‍िल्‍ली-एनसीआर में राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (NAFED) की खुदरा दुकानों के माध्यम से बेची जा रही है.

सफल के रिटेल स्टोर पर उपलब्ध होगी दाल

यह एनसीसीएफ (NCCF), केंद्रीय भंडार और मदर डेयरी के सफल के रिटेल स्टोर पर उपलब्ध होगी. सरकारी बयान के अनुसार गोयल ने 'भारत दाल' ब्रांड नाम के तहत एक किलो पैक के लिए 60 रुपये प्रति किलो के ह‍िसाब से ब‍िक्री शुरू की है. इसके अलावा 30 किलो वाले पैक के लिए 55 रुपये प्रति किलो की दर से सब्सिडी वाली चना दाल उपलब्‍ध करायी जाएगी. इसमें कहा गया है कि 'भारत दाल' की शुरुआत सरकार के चना स्टॉक को चना दाल में बदलाव करके ग्राहकों को सस्ती कीमत पर दालें उपलब्ध कराने की दिशा में केंद्र का बड़ा कदम है.

सहकारी दुकानों से भी होगा व‍ितरण
नेफेड (NAFED) की तरफ से चना दाल की मिलिंग और पैकेजिंग राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में खुदरा दुकानों और एनसीसीएफ, केंद्रीय भंडार और सफल के बिक्री केन्द्रों के माध्यम से वितरण के लिए की जाती है. इसमें कहा गया है कि इस व्यवस्था के तहत चना दाल राज्य सरकारों को उनकी कल्याणकारी योजनाओं के लिए, पुलिस, जेलों के तहत आपूर्ति के लिए और उनके उपभोक्ता सहकारी दुकानों के माध्यम से वितरण के लिए भी उपलब्ध कराई जाती है.

बयान के अनुसार चना भारत में सबसे अधिक उत्पादित होने वाली दाल है. देश में कई रूपों में इसका सेवन किया जाता है. चने के कई पोषण संबंधी स्वास्थ्य लाभ हैं. यह फाइबर, आयरन, पोटेशियम, विटामिन बी, सेलेनियम बीटा कैरोटीन और कोलीन से भरपूर है जो मानव शरीर को एनीमिया, रक्त शर्करा, हड्डियों के स्वास्थ्य आदि और यहां तक कि मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है.

Trending news