भारत के RuPay कार्ड की बढ़ रही है दुनिया में धमक, जल्द ही इस देश में होगा लॉन्च
Advertisement

भारत के RuPay कार्ड की बढ़ रही है दुनिया में धमक, जल्द ही इस देश में होगा लॉन्च

आने वाले भविष्य में भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन 90 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा. 

RuPay हर ट्रांजेक्शन पर लेता है सबसे कम कमीशन.

नई दिल्ली: रुपे कार्ड (RuPay) साल दर साल सफलता के झंडा लहराता जा रहा है. स्वदेशी भुगतान प्रणाली पर आधारित एटीएम कार्ड RuPay ने भारत में शानदार प्रदर्शन किया है. वहीं, अब भूटान सरकार ने भी RuPay Cards को अपने देश में लॉन्च करने का निर्णय लिया है. इसकी जानकारी भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में दी. दरअसल, बाजार में Mastercard और Visa कार्ड ही रुपे कार्ड के मुख्य प्रतिद्वंदी हैं. Mastercard और Visa अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल पेमेंट कंपनियां हैं.

हर साल होता है 6 लाख करोड़ रुपए का Digital Transaction
आप जब भी कोई डिजिटल ट्रांजेक्शन (Digital Transaction) करते हैं, तो इन कंपनियों के गेटवे (Gateway) के जरिए ही उसकी पेमेंट होती है. इस डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए कमीशन इन विदेशी कंपनियों को मिलता है. यह कमीशन कुल पेमेंट का एक फीसदी होता है. इसके जवाब में भारत ने Rupay कार्ड निकाला है. जिससे इन कंपनियों का बिजनेस खत्म हो रहा है. सरकारी अनुमान के अनुसार, भारत में कार्ड के द्वारा एक साल में 6 लाख करोड़ रुपए के डिजिटल ट्रांजेक्शन होते हैं. इस हिसाब से Visa, MasterCard और Rupay जैसे Digital Payments Network का कुल मार्केट 6 हजार करोड़ रुपए का है. 

भारत में अभी कुल कार्ड्स की संख्या है 102 करोड़ 
ऐसा अनुमान है कि आने वाले भविष्य में भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन 50 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा. जाहिर है ऐसी स्थिति में इन कंपनियों का मुनाफा भी बढ़ जाएगा. वहीं, रुपे कार्ड के आने से इन कंपनियों को होने वाले मुनाफे में भारत का हिस्सा भी बढ़ जाएगा. अभी भारत में करीब 102 करोड़ डेबिट (Debit) और क्रेडिट (Credit) कार्ड्स हैं. इनमें से करीब 50 करोड़ RuPay Cards हैं. इस वजह से विदेशी कंपनियों की कमाई अभी से कम हो गई है. आने वाले भविष्य में उन्हें और भी नुकसान हो सकता है. 

2012 में लॉन्च हुआ था RuPay कार्ड
RuPay करीब साढ़े 6 साल पहले मार्च 2012 में लॉन्च हुआ था. उसने अपने Credit Cards का काम जून 2017 में ही शुरू किया था. RuPay हर Point of sale और ऑनलाइन खरीदारी के Transaction पर 90 पैसे का कमीशन लेता है. पेमेंट लेने के लिए जिस डिजिटल मशीन का इस्तेमाल किया जाता है उसे Point of sale कहते हैं. जबकि Visa और मास्टरकार्ड, ऐसे Transaction पर औसतन 3 रुपए का कमीशन लेते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्वजनिक तौर पर Rupay को खूब बढ़ावा दिया है. 

भारत के 586 बैंक देते हैं रुपे कार्ड की सुविधा
भारत में करीब 586 बैंक अपने ग्राहकों को RuPay Cards ही देते हैं. इस वर्ष सितंबर में भारत में Debit और Credit Cards के Transactions करीब 74 हज़ार करोड़ रुपए के थे. जो पिछले साल इसी महीने की तुलना में 84% ज्यादा है. 2017 की तुलना में 2018 में ऑनलाइन शॉपिंग में RuPay कार्ड का इस्तेमाल 137% बढ़ गया है. 2017 में ऑनलाइन शॉपिंग में RuPay कार्ड से 5 हज़ार 934 करोड़ रुपए की खरीदारी हुई थी, जो 2018 में बढ़कर 16 हज़ार 600 करोड़ रुपए हो गई.

Trending news