Health Insurance after Retirement: हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के नियम में बदलाव किया गया है. इस बदलाव का सबसे ज्यादा फायदा वरिष्ठ नागरिकों को होने वाला है. खासकर उन लोगों को जिनकी उम्र 65 साल से अधिक है. यानी अब आप अपने बूढ़े माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेकर उनके स्वास्थ्य का और बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

65 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस 


बीमा नियामक इरडा (IRDAI) ने हेल्थ इंश्योरेंस से आयु सीमा को हटा दिया है. नए नियम 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी होगा. नए नियम के मुताबिक अब 65 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक भी अपने लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकेंगे. अब तक हेल्थ इंश्योरेंस के लिए केवल 65 साल की उम्र सीमा थी, जिसे अब हटा दिया गया है. बीमा नियामक ने सभी बीमा कंपनियां को निर्देश दिया है कि वो सुनिश्चित करें कि सभी उम्र के लोगों को बीमा मिल सके. बीमा नियामक की इस पहल के बाद अब 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को हेल्थ प्लान लेने से मना नहीं कर सकती है. 


 बीमा नियामक ने हेल्थ इंश्योरेंस वेटिंग पीरियड को भी घटाने का निर्देश दिया है. इरडा ने इसे 48 महीने से घटाकर 36 महीने कर दिया है. यानी अगर किसी को डायबिटीज की बीमारी है तो उसे हेल्थ प्लान लेने के 4 साल बाद से कवरेज मिलता था, लेकिन अब इसे कम कर तीन साल कर दिया गया है.  बीमाधारकों को अधिक स्वतंत्रता देते हुए इरडा उनके हक में फैसला लिया है. वहीं बीमा कंपनियों की मनमानी पर नकेल कसी गई है.  बीमा कंपनियों को अलग-अलग उम्र के लोगों के मुताबिक हेल्थ प्लान लाने की इजाजत मिली है. अब वो वरिष्ठ नागरिक, महिला या छात्रों के लिए अलग-अलग किस्म के हेल्थ इंश्योरेंस लॉन्च कर सकेंगे.