भारतीय कंपनियां अगले दो साल में 50 अरब डॉलर निवेश करेंगी, रिलायंस मारेगी बाजी: मूडीज
Advertisement
trendingNow12392587

भारतीय कंपनियां अगले दो साल में 50 अरब डॉलर निवेश करेंगी, रिलायंस मारेगी बाजी: मूडीज

GDP: मूडीज ने कहा कि भारत में रेटिंग वाली सात तेल और गैस कंपनियों का निवेश में हिस्सेदारी कुल निवेश का लगभग 30 प्रतिशत होगी. ये कंपनियां मौजूदा क्षमता का विस्तार करने और कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने लिए हरित ऊर्जा क्षेत्र में निवेश करने के लिए सालाना लगभग 15 अरब डॉलर व्यय करेंगी.

भारतीय कंपनियां अगले दो साल में 50 अरब डॉलर निवेश करेंगी, रिलायंस मारेगी बाजी: मूडीज

Reliance Industries: क्रेड‍िट रेट‍िंग से जुड़ी मूडीज रेटिंग्स ने कहा कि भारतीय कंपनियां क्षमता बढ़ाने के ल‍िए आने वाले एक-दो साल में कैप‍िटल एक्‍सपेंडीचर के तहत सालाना 45 से 50 अरब डॉलर का निवेश करेंगी. देश की सबसे वैल्‍यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की इस खर्च में हिस्सेदारी 30 प्रतिशत होगी. मूडीज ने भारत और इंडोनेशिया में एक्‍ट‍िव कंपनियों पर जारी एक रिपोर्ट में कहा कि प्रोडक्‍शन लाइन इंटीग्रेशन को बढ़ाने और शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करने के लिए निवेश किया जाएगा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज 60 प्रतिशत से ज्‍यादा खर्च करेगी

रिपोर्ट के अनुसार ‘अगले एक से दो साल में रेटिंग वाली भारतीय कंपनियों का सालाना पूंजीगत व्यय लगभग 45 से 50 अरब डालर तक रहेगा. इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज की हिस्सेदारी अकेले 30 प्रतिशत होगी. कंपनी ने अलग-अलग ब‍िजनेस में निवेश को लेकर करीब 15 अरब डॉलर का फ‍िक्‍स किया हुआ है.’ इसके अनुसार तेल एवं गैस क्षेत्र और रिलायंस इंडस्ट्रीज मिलकर एक-दो साल में सामूहिक रूप से भारतीय कंपनियों के कुल व्यय का 60 प्रतिशत से अधिक खर्च करेंगी.

ग्रीन एनर्जी में 15 अरब डॉलर का न‍िवेश होगा
मूडीज ने कहा कि भारत में रेटिंग वाली सात तेल और गैस कंपनियों का निवेश में हिस्सेदारी कुल निवेश का लगभग 30 प्रतिशत होगी. ये कंपनियां मौजूदा क्षमता का विस्तार करने और कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने लिए हरित ऊर्जा क्षेत्र में निवेश करने के लिए सालाना लगभग 15 अरब डॉलर व्यय करेंगी. मूडीज रेटिंग्स ने उदाहरण देते हुए कहा कि ओएनजीसी (बीएए-3 स्थिर) और इंडियन ऑयल अगले दो साल में भंडार बढ़ाने, वितरण गतिविधियों यानी आपूर्ति श्रृंखला के एकीकरण और ऊर्जा बदलाव पर क्रमशः छह अरब डॉलर और चार अरब डॉलर खर्च करेंगी.

जीडीपी 6 प्रत‍िशत पर रहने का अनुमान
मूडीज ने कहा कि भारतीय और इंडोनेशियाई कंपनियों के लिए कर्ज गुणवत्ता बेहतर रहेगी. चीन को छोड़कर भारत और इंडोनेशिया एशिया की दो सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाएं हैं. उभरती अर्थव्यवस्थाओं में दोनों जी-20 देशों में रेटिंग वाली कंपनियों की संख्या और रेटिंग वाले कर्ज की मात्रा सबसे अधिक है. मूडीज ने कहा कि अगले दो साल में भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर छह प्रतिशत से अधिक रहने का अनुमान है.

भारत की आर्थिक वृद्धि को गति देने में घरेलू मांग की भूमिका महत्वपूर्ण होगी. मूडीज रेटिंग्स को उम्मीद है कि अगले एक-दो साल में रेटिंग वाली भारतीय कंपनियों की कमाई पांच प्रतिशत बढ़ेगी. धातु, खनन और इस्पात, दूरसंचार तथा वाहन कंपनियों सहित विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक वृद्धि से कंपनियों को लाभ होगा. (भाषा)

TAGS

Trending news