RBI गवर्नर शक्तिकांत दास के नाम एक और उपलब्‍ध‍ि, लगातार दूसरे साल टॉप केंद्रीय बैंकर बने
Advertisement
trendingNow12392610

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास के नाम एक और उपलब्‍ध‍ि, लगातार दूसरे साल टॉप केंद्रीय बैंकर बने

ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने बयान में कहा कि महंगाई पर लगाम, आर्थिक वृद्धि लक्ष्यों, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दर मैनेजमेंट में सफलता के लिए कैटेगेरी ‘ए’ से ‘एफ’ के पैमाने पर रेटिंग दी गई.

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास के नाम एक और उपलब्‍ध‍ि, लगातार दूसरे साल टॉप केंद्रीय बैंकर बने

RBI: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को अमेरिका की ‘ग्लोबल फाइनेंस’ पत्रिका ने लगातार दूसरे साल वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का दर्जा दिया है. आरबीआई ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ‘यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि लगातार दूसरे साल आरबीआई गवर्नर दास को ‘ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2024’ में ‘ए प्लस’ रेटिंग दी गई है.' दास को तीन केंद्रीय बैंक गवर्नरों की ल‍िस्‍ट में शीर्ष पर रखा गया है, उन्‍हें ‘ए प्लस’ रेटिंग दी गई है.

ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने बयान में कहा कि महंगाई पर लगाम, आर्थिक वृद्धि लक्ष्यों, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दर मैनेजमेंट में सफलता के लिए कैटेगेरी ‘ए’ से ‘एफ’ के पैमाने पर रेटिंग दी गई. यहां ‘ए’ उत्कृष्ट प्रदर्शन के ल‍िए है, जबकि ‘एफ’ पूरी तरह से विफलता को दर्शाता है. डेनमार्क के क्र‍िश्‍च‍ियन केटल थॉमसन, भारत के शक्तिकान्त दास और स्विटजरलैंड के थॉमस जॉर्डन को केंद्रीय बैंकरों की ‘ए प्लस’ कैटेगरी में जगह दी है.

1994 से हर साल Global Finance नामक पत्रिका दुनिया के 101 देशों और इलाकों के केंद्रीय बैंक के प्रमुखों का मूल्यांकन करती है. इसमें यूरोपीय संघ और कुछ दूसरे क्षेत्रीय केंद्रीय बैंक भी शामिल हैं. ये देखते हैं कि कौन-कौन से प्रमुख अपने काम में अच्छे तरीके, नए विचार और दृढ़ इच्छाशक्ति दिखाते हैं. इसके अलावा, दास जी को पहले भी लंदन में सेंट्रल बैंकिंग अवार्ड्स 2023 में 'गवर्नर ऑफ द ईयर' चुना जा चुका है, जिससे उनकी दुनिया के सबसे सफल केंद्रीय बैंक प्रमुखों में एक होने की साख और मजबूत हुई है. (इनपुट भाषा)

Trending news