Old Pension Scheme: खुशखबरी! रद्द होगी नई पेंशन व्यवस्था, देशभर में लागू होगा पुराना पेंशन सिस्टम, जानें क्या है मामला?
Advertisement
trendingNow11484040

Old Pension Scheme: खुशखबरी! रद्द होगी नई पेंशन व्यवस्था, देशभर में लागू होगा पुराना पेंशन सिस्टम, जानें क्या है मामला?

Old Pension Scheme Big Update: पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension Scheme) को लेकर कई तरह की बातें चल रही हैं. केंद्र सरकार नई पेंशन योजना (New Pension Scheme) को रद्द करके पुरानी पेंशन योजना शुरू कर सकती है. जानें क्या है सरकार का प्लान-

Old Pension Scheme: खुशखबरी! रद्द होगी नई पेंशन व्यवस्था, देशभर में लागू होगा पुराना पेंशन सिस्टम, जानें क्या है मामला?

Old Pension News: पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension Scheme) को लेकर कई तरह की बातें चल रही हैं. केंद्र सरकार नई पेंशन योजना (New Pension Scheme) को रद्द करके पुरानी पेंशन योजना शुरू कर सकती है. वहीं, कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना लागू करने को लेकर सरकार ने लोकसभा में जानकारी दी है. इसके साथ ही कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना का फायदा कर्मचारी ले रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि केंद्र सरकार की ओर से पेंशन व्यवस्था को लेकर क्या प्लान बनाया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है मैसेज
हाल ही में सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार नई पेंशन व्यवस्था को पूरी तरह से रद्द कर सकती है. पीआईबी ने जब इस वायरल मैसेज को देखा तब इस बारे में जानकारी दी है. आइए आपको बताते हैं कि इस वायरल मैसेज की क्या सच्चाई है.

PIB ने किया ट्वीट
पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि पोस्ट में दावा किया है कि केंद्र सरकार नई पेंशन योजना (NPS) को रद्द कर पुरानी पेंशन (OPS) लागू कर सकती है. पीआईबी ने लिखा है कि यह दावा पूरी तरह से भ्रामक है. केंद्र सरकार की ओर से पुरानी पेंशन योजना (OPS) लागू करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

सरकार का नहीं है ऐसा कोई भी प्लान
पीआईबी ने कहा है कि केंद्र सरकार की ओर से इस तरह की कोई भी जानकारी नहीं दी गई है. सरकार पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू करने का कोई भी प्लान नहीं बना रही है. इसके अलावा पीआईबी ने कहा है कि इस तरह के वायरल मैसेज को किसी के भी साथ शेयर न करें और न ही इन पर भरोसा करें. 

एनपीएस के पैसे वापस करने का कोई प्रावधान नहीं
इसके साथ ही आपको बता दें कई राज्यों में जैसे - राजस्‍थान, झारखंड और छत्‍तीसगढ़ सरकार ने केंद्र सरकार को पुरानी पेंशन व्यवस्था की बहाली को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. इसके साथ ही एनपीएस के पैसे को वापस करने का भी प्रपोजल भेजा था, जिसके बाद में इन राज्य सरकारों को सूचित कर दिया गया था कि एनपीएस के पैसे को वापस करने का कोई भी प्रावधान नहीं है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news