बोइंग की कमी ठीक करने के लिए मैक्स737 का उड़ान परीक्षण : सूत्र

बोइंग 737 मैक्स विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटनाओं के बाद अब अमेरिकी विमानन अधिकारी सांसदों के सामने बुधवार को नए विमानों को दिए जाने वाले प्रमाणन तरीकों का बचाव करेंगे.

बोइंग की कमी ठीक करने के लिए मैक्स737 का उड़ान परीक्षण : सूत्र

वाशिंगटन : बोइंग 737 मैक्स विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटनाओं के बाद अब अमेरिकी विमानन अधिकारी सांसदों के सामने बुधवार को नए विमानों को दिए जाने वाले प्रमाणन तरीकों का बचाव करेंगे. मामले से जुड़े दो सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि बोइंग ने दुर्घटना के संभावित कारणों का पता लगाने और प्रणालीगत खामियों को ठीक करने के मूल्यांकन के लिए 737 मैक्स विमानों का उड़ान परीक्षण किया.

परिचालन शुरू करने से पहले एफएए की अनुमति जरूरी
उल्लेखनीय है कि इथियोपियाई एयरलाइंस विमान हादसे के बाद से बोइंग आलोचनाओं का सामना कर रही है. कई देशों ने बोइंग मैक्स 737 विमानों का परिचालन रोक दिया है. कंपनी ने सोमवार को सिस्टम अपग्रेड (प्रणाली में किए गए सुधार) का परीक्षण किया. एक सरकारी सूत्र ने बताया कि बोइंग को मैक्स फिर से परिचालन शुरू करने से पहले फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) से अनुमति लेने की जरूरत होगी. हालांकि कंपनी ने अभी तक सॉफ्टवेयर में ठीक की गई खामी के बारे में एफएए को जानकारी नहीं सौंपी है.

सीनेट की वाणिज्य समिति बुधवार को एफएए के कार्यवाहक एडमिनिस्ट्रेशन डेनियल एल्वेल और परिवहन विभाग के इंस्पेक्टर जनरल केल्विन स्कवेल से सवाल - जवाब करेगी. अधिकारियों को उम्मीद है कि सांसदों द्वारा 737 मैक्स के एफएए प्रमाणन पर सवाल पूछा जा सकता है.