8 लाख की कमाई के लिए एक लाख से शुरू करें यह बिजनेस, सरकार भी करती है मदद
Advertisement

8 लाख की कमाई के लिए एक लाख से शुरू करें यह बिजनेस, सरकार भी करती है मदद

हम आप ज‍िस ब‍िजनेस के बारे में बात कर रहे हैं उससे कम लागत और कम समय में अच्‍छी कमाई होने लगती है. इसकी खासियत यह है कि इसे आप बलुई मिट्टी, चिकनी मिट्टी, दोमट मिट्टी, काली मिट्टी, सिल्ट मिट्टी आद‍ि क‍िसी भी तरह की मिट्टी में उगा सकते हैं.

8 लाख की कमाई के लिए एक लाख से शुरू करें यह बिजनेस, सरकार भी करती है मदद

नई द‍िल्‍ली : Business Idea : क्‍या आप नौकरी के साथ क‍िसी ब‍िजनेस की तलााश में हैं? यद‍ि हां, तो आज हम आपको एक ऐसे ब‍िजनेस के बारे में बता रहे हैं ज‍िसे आप चंद पैसों में शुरू कर सकते हैं. साथ ही आप उससे कुछ ही महीनों में लाखों रुपये की इनकम भी कर सकते हैं.

  1. खीरे की खेती से होगी अच्‍छी कमाई
  2. 60 से 80 द‍िन में तैयार हो जाती है फसल
  3. नदियों और तालाबों के किनारे उगाया जा सकता है खीरा

कम लागत और कम समय में तैयार होती है फसल

हम ज‍िस ब‍िजनेस के बारे में आपसे बात कर रहे हैं वो खीरे की खेती (Cucumber Cultivation) से जुड़ा काम है. इस बिजनेस में कम लागत और कम समय में अच्‍छी कमाई होने लगती है. इसकी खासियत यह है कि इसे आप बलुई मिट्टी, चिकनी मिट्टी, दोमट मिट्टी, काली मिट्टी, सिल्ट मिट्टी आद‍ि क‍िसी भी तरह की मिट्टी में उगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : नौकरी छूट गई तो Amazon के साथ शुरू करें ब‍िजनेस, हर महीने होगी 50 हजार तक की कमाई

अच्‍छी इनकम कर सकते हैं आप

आप गांव से लेकर शहर तक में इसकी खेती करके अच्‍छी इनकम कर सकते हैं. इन दिनों खीरे की डिमांड हर मौसम में रहती है. गर्मी में देसी खीरा और दूसरे मौसम में हाइब्रिड खीरा दुकानों पर खूब म‍िलता है. खीरे का सेवन सेहत के ल‍िए भी फायदेमंद रहता है.

हर महीने होगी कमाई

खीरे की फसल बुवाई करने के बाद 60 से 80 दिन में तैयार हो जाती है. खीरे का असली मौसम तो गर्मी ही है लेक‍िन बारिश में भी इसकी अच्छी खेती हो जाती है. फसल को बाजार में बेचकर आप अच्‍छी कमाई कर सकते हैं. खीरा उगाने के लिए जमीन का PH 5.5 से 6.8 तक अच्छा माना गया है. इसल‍िए इसे नदियों और तालाबों के किनारे उगाया जाता है.

ये भी पढ़ें : रेल मंत्री का बड़ा फैसला, अब ट्रेन के गार्ड को Guard नहीं; इस नाम से बुलाया जाएगा

सरकार से ले सकते हैं सब्सिडी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी के एक किसान ने खीरे की खेती से चार महीने में 8 लाख रुपये की कमाई की. उसने नीदरलैंड के खीरे की बुवाई की थी. इस खीरे की खासियत यह होती है क‍ि इसमें बीज नहीं होते. इस कारण खीरे की इस वैरायटी की होटल और रेस्‍टोरेंट में काफी मांग रहती है.

ली थी 18 लाख रुपये की सब्सिडी

किसान ने खीरे की खेती के लिए सरकार से 18 लाख रुपये की सब्सिडी ली थी और खेत में ही सेडनेट हाउस बनवाया था. नीदरलैंड की वैरायटी वाला यह खीरा भाव में भी नॉर्मल खीरे से दोगुने तक ब‍िकता है. यद‍ि नॉर्मल खीरे का भाव 20 रुपये प्रति क‍िलो है तो नीदरलैंड का बिना बीज वाला खीरा 40 से 45 रुपये प्रत‍ि क‍िलो बिकता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news