close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

1 अप्रैल से नियमों में बदलाव, फिर लौटेंगे Buy 1 Get 1 Free ऑफर्स

 नए नियम के मुताबिक पेमेंट हर महीने लेकिन रिटर्न फाइल हर तीन महीने पर की जाएगी. 

1 अप्रैल से नियमों में बदलाव, फिर लौटेंगे Buy 1 Get 1 Free ऑफर्स
अब कारोबारियों को रिटर्न फाइल करने में कम खर्च आएगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: नियमों में बदलाव के बाद रिटेल, FMCG, फार्मा कंपनियों के लिए राहत की खबर आई है. 1 जुलाई 2017 यानी GST लागू होने के बाद ज्यादातर कंपनियों ने बाय वन गेट वन फ्री और एक प्रोडक्ट के साथ दूसरा प्रोडक्ट फ्री जैसे ऑफर बंद कर दिए थे. लेकिन अब रिटेल और फार्मा दोबारा इस तरह के ऑफर्स शुरू करने जा रही है. सरकार की सफाई के बाद अब कंपनियां इस तरह के ऑफर्स दोबार लाना शुरू करेगी. 

GST लागू होने के बाद कंपनियों ने ये ऑफर्स बंद कर दिए थे. अब तक फ्री आइटम पर इनपुट क्रेडिट रिवर्स करना पड़ता था, जिसकी वजह से रिटेल, FMCG, फार्मा कंपनियों ने फ्री ऑफर्स बंद कर दिए थे. इस बीच सरकार ने जो सफाई जारी की है उसके मुताबिक अब इनपुट रिवर्स नहीं करना पड़ेगा. ऐसे में आइटम फ्री नहीं बल्की पूरी कीमत मानी जाएगी. ऐसा हो जाने से फिर से फ्री ऑफर्स सामने आएंगे. बाजार विशेषज्ञों का मानना था कि प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग के लिए फ्री स्कीम्स ऑफर्स जरूरी है. इसलिए यह फैसला लिया गया है.

1 अप्रैल 2019 से GST रिटर्न फाइल करने के नियमों में बदलाव किया गया है. अब सहज, सुगम समेत तीन रिटर्न फाइलिंग स्कीम पर काम होगा. नए नियम के मुताबिक पेमेंट हर महीने लेकिन रिटर्न फाइल हर तीन महीने पर की जाएगी. इससे कारोबारियों को रिटर्न फाइल करने में कम खर्च होगा.