Paytm को लेकर देशभर में टेंशन और कंफ्यूजन, कहां नहीं कर पाएंगे पेमेंट? जानिए अपने हर सवाल का जवाब
Advertisement

Paytm को लेकर देशभर में टेंशन और कंफ्यूजन, कहां नहीं कर पाएंगे पेमेंट? जानिए अपने हर सवाल का जवाब

पेटीएम पर आरबीआई की तरफ से लगाए गए प्रतिबंधों को देखते हुए कई लोगों में चिंता देखने को मिल रही है. अब इस चिंता को देखते हुए कैट ने व्यापारियों को पेटीम की जगह पर दूसरे पेमेंट ऐप पर शिफ्ट होने की सलाह दी है.

Paytm को लेकर देशभर में टेंशन और कंफ्यूजन, कहां नहीं कर पाएंगे पेमेंट? जानिए अपने हर सवाल का जवाब

Suggestion For Paytm User: पेटीएम पर आरबीआई की तरफ से लगाए गए प्रतिबंधों को देखते हुए कई लोगों में चिंता देखने को मिल रही है. अब इस चिंता को देखते हुए कैट ने व्यापारियों को पेटीम की जगह पर दूसरे पेमेंट ऐप पर शिफ्ट होने की सलाह दी है. रिजर्व बैंक की तरफ से हाल में पेटीएम पर लगाये प्रतिबंधों को लेकर देशभर में व्यापारी जो पेटीम का उपयोग कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि मैं अपने धन को लेकर बेहद चिंतिंत हूं. 

इसके बाद में कैट ने देश भर में  पेटीएम यूज करने वाले व्यापारियों को सावधान करने के लिए सलाह जारी की है, जिसमें कहा गया है कि पेटीएम यूजर अपने पैसे की सुरक्षा के लिए तुरंत उपाय करें और बिना किसी नुक़सान के अपने वित्तीय लेन-देन को सुनिश्चित करें.

छोटे-छोटे व्यापारी कर रहे पेटीएम का इस्तेमाल

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग छोटे व्यापारी, विक्रेता, हॉकर्स और महिलाएं पेटीएम के जरिए लेन-देन कर रहे हैं और आरबीआई के प्रतिबंध से इन लोगों के मन में टेंशन पैदा हो गई है. 

अगर आपके मन में भी पेटीएम से जुड़ा कोई सवाल है तो उसका जवाब यहां जानें - 

>> क्या आप पेटीएम वॉलेट को पोर्ट कर पाएंगे?

कई लोगों के मन में यह सवाल चल रहा है कि क्या हम अपने वॉलेट को पोर्ट करा सकेंगे. तो इसका जवाब है ना... हालांकि आप अपने उन रुपयों से रिचार्ज और पेमेंट कर सकते हैं. 

>> क्या आप फास्टैग अकाउंट में पैसे डाल सकेंगे?

आप पहले के पड़े हुए पैसा का इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन और पैसे नहीं डाल पाएंगे.

>> क्या दुकानदार पेटीएम के जरिए पेमेंट स्वीकार करेंगे?

जो दुकानदार अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में पैसा रिसीव करते हैं, वे पेमेंट रिसीव नहीं कर पाएंगे. लेकिन कई व्यापारियों या कंपनियों के पास दूसरी कंपनियों के क्यूआर कोड हैं जिनके जरिए वे डिजिटल पेमेंट्स स्वीकार कर सकते हैं.

>> पेटीएम से खरीदे हुए गोल्ड का क्या होगा?

आपका गोल्ड इंवेस्टमेंट पूरी तरह से सुरक्षित है. आरबीआई के एक्शन से ये सर्विस प्रभावित नहीं होगी. 

>> गाड़ियों के टोल टैक्स के लिए फास्टटैग भी लिंक होता है तो उसका क्या होगा ? 

अगर आपका फास्टटैग पेटीएम वॉलेट या अकाउंट से लिंक है तो 29 फरवरी के बाद वो काम नहीं करेगा.

>> क्या UPI से डिजिटल पेमेंट हो पाएगा? 

हां, आप यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं. बस एक शर्त यह है कि यूपीआई किसी और बैंक खाते से लिंक होना चाहिए.

>> पेटीएम से लोन लेने वालों का क्या होगा ?

अगर आपने लोन ले रखा है तो उसका रीपेमेंट पहले की तरह ही होगा. आप पहले की तरह ही किस्तों का पेमेंट कर सकेंगे. हालांकि कंपनी ने अपने लोन देने वाले प्लेटफॉर्म ऑपरेशंस को कुछ हफ्तों के लिए बंद किया है.

>> फूड और फ्यूल से जुड़े सब वॉलेट का क्‍या होगा?

आपके सब वॉलेट में जो कैश है, उसका इस्‍तेमाल आप कर सकते हैं, लेकिन अब उसमें नया फंड आप एड नहीं कर पाएंगे.

>> पेटीएम वॉलेट बैलेंस का क्या करें?

29 तारीख के बाद में पेटीएम पेमेंट बैंक के वॉलेट में जमा पैसे को निकालने में परेशानी हो सकती है तो आप तय तारीख से पहले ही यह पैसा किसी दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लें. 

पेटीएम ने बिना जांच-परख के खोले करोड़ों अकाउंट

भरतिया और खंडेलवाल ने कहा कि पेटीएम  पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध का प्रमुख कारण में से एक यह है कि कंपनी ने बिना सही पहचान के करोड़ों अकाउंट बनाए हैं. इन एकाउंट्स के तहत केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया पूरी नहीं की थी. इतना ही नहीं इसमें बिना पहचान के करोड़ों रुपये का लेन दें भी किया था जिसे मनी लाउंड्रिंग की आशंका पैदा हुई है.

एक पैन पर 1000 अकाउंट जुड़े

मीडिया समाचारों के मुताबिक, आरबीआई के प्रतिबंध लगाने का एक सबसे बड़ा कारण यह रहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक के तहत एक पैन पर एक हज़ार से अधिक यूज़र्स के अकाउंट जुड़े हुए थे. इसके अलावा आरबीआई और ऑडिटर्स दोनों की तरफ से गई जांच में पाया गया कि पेटीएम बैंक नियमों का पालन नहीं कर रहा है. 

ईडी करेगा जांच

कैट का मानना है कि अगर फंड की हेराफेरी का कोई भी सबूत पाया जाता है तो ईडी को पेटीएम पेमेंट बैंक की जांच करनी चाहिए. भरतिया एवं खंडेलवाल ने बताया कि आरबीआई की तरफ से पेटीएम पर लगाए गए हाल के प्रतिबंधों ने प्लेटफॉर्म के द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाओं की सुरक्षा और साथ में जारी करने के संबंध में समस्याएं उत्पन्न की हैं.

भरतिया और खंडेलवाल ने व्यापारियों के लिए अपने धन जोखिम को कम करने के लिए सलाह दे है कि वो पेटीम से अपना पैसा तुरंत निकालें और अन्य पेटीएम एप पर स्विच कर जायें.

सीधे यूपीआई के जरिए लेन-देन करने की सलाह

व्यापारी के लेन-देन की सुरक्षा और वित्तीय संपत्ति की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए, दोनों व्यापारी नेताओं ने पेटीएम यूजर को सीधे यूपीआई के ज़रिए लेन-देन की सलाह दी है. वहीं, दूसरी ओर अनेक बैंकों के  पेमेंट ऐप को भी उपयोग किया जा सकता है.

दोनों व्यापारी नेताओं ने कहा कि कैट की सलाह हाल में रिज़र्व बैंक की कार्यवाही के मद्देनज़र व्यापारियों के वित्तीय हितों की सुरक्षा के लिए ज़रूरी है. उन्होंने कहा कि कैट ऐसी सभी कंपनियों का पुरज़ोर विरोध करता रहेगा जो देश के निगम एवं क़ानूनों की कोई चिंता न करते हुए लगातार उल्लंघन करती हैं.

Trending news