Chenab Bridge: भारत में बना दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल, ऊंचाई एफिल टॉवर से भी ज्यादा
Advertisement
trendingNow11322001

Chenab Bridge: भारत में बना दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल, ऊंचाई एफिल टॉवर से भी ज्यादा

Chenab Rail Bridge: पुल को समय पर पूरा करने के लिए 1,300 से अधिक कर्मचारी और 300 इंजीनियर्स ने चौबीसों घंटे काम किया. निर्माण कार्य 2004 में शुरू हुआ था, लेकिन सुरक्षा के कारण 2008-09 में काम को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था.

चिनाब रेल ब्रिज

Rail Bridge: चिनाब रेल ब्रिज (Chenab Rail Bridge) का पूरी तरह से निर्माण किया जा चुका है. हालांकि फिलहाल इस पर रेल पटरी को बिछाया जाने का काम पूरा होना बाकी है. इस ब्रिज को लेकर कई तरह के दावे भी किए जा रहे हैं. चिनाब ब्रिज को दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रिज के रूप में माना जा रहा है. यह पेरिस में स्थित एफिल टॉवर से 35 मीटर लंबा है. बता दें कि चिनाब नदी के तल से 359 मीटर ऊपर यह ब्रिज बना हुआ है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की ओर से भी चिनाब ब्रिज की कई खासियतें समय-समय पर बताई गई हैं.

इस परियोजना का है हिस्सा

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब नदी पर बना यह पुल उधमपुर-रियासी-अनंतनाग-श्रीनगर-बारामूला रेलवे परियोजना का हिस्सा है. इसका निर्माण AFCONS कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से किया गया है. जिसमें 17 स्पैन हैं. जिनमें से चिनाब नदी के पार मुख्य स्टील आर्च भाग 476 मीटर लंबा है और इसकी ऊंचाई नदी के तल से 359 मीटर ऊपर है.

इतना लगा वक्त

पुल को समय पर पूरा करने के लिए 1,300 से अधिक कर्मचारी और 300 इंजीनियर्स ने चौबीसों घंटे काम किया. निर्माण कार्य 2004 में शुरू हुआ था, लेकिन क्षेत्र में लगातार उच्च-वेग हवाओं के कारण रेल यात्रियों की सुरक्षा के कारण 2008-09 में काम को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था.

भूकंप में सक्षम

पुल को भारत में पहली बार DRDO के परामर्श से ब्लास्ट लोड के लिए डिजाइन किया गया है. ब्रिज 8 तीव्रता के भूकंप का सामना करने में सक्षम होगा और 30 किलो विस्फोटक के विस्फोट का सामना भी कर सकता है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi प

Trending news