CNG Price: तीन हफ्ते में दूसरी बार महंगी हुई CNG, आईजीएल ने क‍िया 1 रुपये क‍िलो का इजाफा
Advertisement
trendingNow12009988

CNG Price: तीन हफ्ते में दूसरी बार महंगी हुई CNG, आईजीएल ने क‍िया 1 रुपये क‍िलो का इजाफा

CNG Price in Delhi: द‍िल्‍ली-एनसीआर के वाहन माल‍िकों को आईजीएल की तरफ से एक और झटका द‍िया गया है. कंपनी की तरफ से तीन हफ्ते में लगातार दूसरी बार सीएनजी की कीमत में 1 रुपये प्रत‍ि क‍िलो का इजाफा क‍िया गया है.

CNG Price: तीन हफ्ते में दूसरी बार महंगी हुई CNG, आईजीएल ने क‍िया 1 रुपये क‍िलो का इजाफा

CNG Price Hike: द‍िल्‍ली-एनसीआर में रहने वाले और सीएनजी कार चलाने वालों को नए साल से पहले एक और झटका लगा है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने गुरुवार को द‍िल्‍ली-एनसीआर में सीएनजी के रेट में 1 रुपये प्रत‍ि क‍िलो की बढ़ोतरी कर दी है. सीएनजी की कीमत में आई तेजी का असर आने वाले समय में दूसरी चीजों पर भी देखने को म‍िल सकता है. तीन हफ्ते पहले भी 23 नवंबर को आईजीएल की तरफ से सीएनजी की कीमत में इजाफा क‍िया गया था.

द‍िल्‍ली में रेट बढ़कर 76.59 रुपये हुआ

कीमत में हुई हाल‍िया बढ़ोतरी के बाद द‍िल्‍ली-एनसीआर में सीएनजी का रेट बढ़कर 76.59 रुपये प्रत‍ि क‍िलो हो गया है. इसी तरह अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सीएनजी 81.20 रुपये प्रत‍ि क‍िलो की दर पर म‍िलेगी. गाज‍ियाबाद में भी सीएनजी 81.20 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के ह‍िसाब पर म‍िलेगी. गुरुग्राम में सीएनजी का रेट बढ़कर 82.62 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गया है. सीएनजी के नए रेट को 14 द‍िसंबर 2023 से लागू कर द‍िया गया है.

नवंबर में ज‍िस समय द‍िल्‍ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमत में इजाफा क‍िया गया था, उस समय दिल्ली में सीएनजी का रेट 74.59 रुपये प्रति किलो था. इसी तरह नोएडा में प‍िछले तीन हफ्ते में कीमत में दो रुपये प्रत‍ि क‍िलो का इजाफा हुआ है. प‍िछले द‍िनों कीमत में आई तेजी से राहत देने के ल‍िए जुलाई महीने में सीएनजी के रेट तय करने के मानक में बदलाव क‍िया गया था. इसके बाद द‍िल्‍ली समेत कई राज्‍यों में रेट नीचे आए थे.

गौरतलब है क‍ि CNG-PNG Price की बढ़ती कीमत को न‍ियंत्र‍ित करने के ल‍िए सरकार ने किरिट पारिख की अध्यक्षता में अक्टूबर 2022 में एक कमेटी का गठन क‍िया था. इस कमेटी की सिफारिश के आधार पर ही नए फॉर्मूले को तैयार क‍िया गया है.

Trending news