Coal India Q3 Result: Coal India ने दूसरी बार क‍िया ड‍िव‍िडेंड का ऐलान, मुनाफा भी 17% बढ़ा; शेयर में द‍िखेगा एक्‍शन?
Advertisement
trendingNow12107836

Coal India Q3 Result: Coal India ने दूसरी बार क‍िया ड‍िव‍िडेंड का ऐलान, मुनाफा भी 17% बढ़ा; शेयर में द‍िखेगा एक्‍शन?

Coal India Dividend: यह लगातार दूसरा मौका है जब कोल इंड‍िया की तरफ से एक ही फाइनेंश‍िल ईयर में ड‍िव‍िडेंड देने का ऐलान क‍िया गया है. प‍िछले साल नवंबर में कंपनी की तरफ से 15.25 रुपये और अब 5.25 रुपये प्रत‍ि शेयर का ड‍िव‍िडेंड देने की बात कही गई है.

Coal India Q3 Result: Coal India ने दूसरी बार क‍िया ड‍िव‍िडेंड का ऐलान, मुनाफा भी 17% बढ़ा; शेयर में द‍िखेगा एक्‍शन?

Coal India Share Price: प‍िछले तीन कारोबारी सत्र से पब्‍ल‍िक सेक्‍टर की कंपन‍ियों (PSU) के शेयरों में भारी ग‍िरावट देखी जा रही है. टॉप 10 पीएसयू के मार्केट कैप में ग‍िरावट से न‍िवेशकों को 6.4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है. लेक‍िन सोमवार को शेयर मार्केट बंद होने के बाद खबर आई क‍ि कोल इंडिया लिम‍िटेड (CIL) का नेट प्रॉफ‍िट चालू वित्त वर्ष की दिसंबर में खत्‍म हुई तीसरी त‍िमाही में 16.9 प्रतिशत बढ़कर 9,069.19 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. कंपनी की तरफ से शेयर बाजार को इस बारे में जानकारी दी गई.

5.25 रुपये प्रति शेयर का ड‍िव‍िडेंड

इसके अलावा कंपनी बोर्ड ने फाइनेंश‍ियल ईयर 2023-24 के लिए 5.25 रुपये प्रति शेयर का ड‍िव‍िडेंड देने का ऐलान क‍िया है. कंपनी ने इस ड‍िव‍िडेंड के लिए रिकॉर्ड तिथि 20 फरवरी तय की है. इसका ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूशन 12 मार्च को क‍िया जाएगा. मौजूदा व‍ित्‍तीय वर्ष के दौरान यह दूसरा मौका है जब कोल इंड‍िया ने ड‍िव‍िडेंड की घोषणा की है. इससे पहले प‍िछले साल नवंबर में कंपनी की तरफ से प्रत‍ि शेयर 15.25 रुपये का ड‍िव‍िडेंड देने का ऐलान क‍िया गया था. इस तरह फाइनेंश‍ियल ईयर के दौरान दोनों ड‍िव‍िडेंड म‍िलाकर कुल 20.5 रुपये हो गया है.

शेयर में 5 प्रत‍िशत की ग‍िरावट

कंपनी की आमदनी बढ़ने और दूसरे ड‍िव‍िडेंड के ऐलान से मंगलवार को शेयर बाजार में कंपनी के स्‍टॉक में तेजी देखने को म‍िल सकती है. एक द‍िन पहले सोमवार को शेयर में करीब 5 प्रत‍िशत की ग‍िरावट आई थी. प‍िछले हफ्ते शुक्रवार को 455.70 रुपये के स्‍तर पर बंद होने वाला कोल इंड‍िया का शेयर मंगलवार को ग‍िरकर 433 रुपये पर बंद हुआ. कारोबारी सत्र के दौरान यह 430.35 रुपये के लो तक ग‍िरा. इस दौरान शेयर ने 459.95 रुपये हाई भी टच क‍िया. 52 हफ्ते के दौरान कोल इंड‍िया के शेयर ने 468.50 रुपये का हाई और 207.70 रुपये का लो बनाया है. शेयर की फेस वैल्‍यू 10 रुपये है.

कंपनी की आमदनी बढ़ी

नेट प्रॉफ‍िट पिछली सितंबर तिमाही की तुलना में 33 प्रतिशत बढ़कर 6,800 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. कंपनी का इंटीग्रेटेड नेट प्रॉफ‍िट एक साल पहले इसी तिमाही में 7,755.55 करोड़ रुपये था. कंपनी की इंटीग्रेटेड ऑपरेट‍िंग इनकम अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में बढ़कर 36,153.97 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 35,169.33 करोड़ रुपये थी.

ड‍िव‍िडेंड क्‍या है?

शेयर ड‍िव‍िडेंड कंपनी की तरफ से अपने शेयरहोल्‍डर्स को नकद या बोनस शेयरों के रूप में दिया जाता है. ड‍िव‍िडेंड कंपनी के मुनाफे का हिस्सा होता है. कंपनी शेयरों को निवेशकों के लिए आकर्षक बनाने और उन्हें बनाए रखने के लिए डिविडेंड की घोषणा करती हैं. कंपनी की तरफ से डिविडेंड का ऐलान क‍िये जाने के बाद आपके पास जितने शेयर होते हैं, उसी ह‍िसाब से आपको डिविडेंड द‍िया जाता है. डिविडेंट का पैसा आपके उस अकाउंट में आता है, जिसे आपने डी-मैट अकाउंट खुलवाते समय दिया था.

Trending news