Credit Card और Debit Card का PIN जनरेट करते वक्त रहें चौकन्ने, कहीं लेने के देने न पड़ जाए
Advertisement

Credit Card और Debit Card का PIN जनरेट करते वक्त रहें चौकन्ने, कहीं लेने के देने न पड़ जाए

Debit Card: अपने पिन को सही ढंग से सेट करना और यदि संभव हो तो हर तीन महीने में इसे बदलते रहना महत्वपूर्ण है. तकनीकि अभूतपूर्व तरीके से आगे बढ़ रही है, इसलिए संभावित खतरों से खुद को बचाना आवश्यक है. कई लोगों के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड महत्वपूर्ण हो गए हैं.

Credit Card और Debit Card का PIN जनरेट करते वक्त रहें चौकन्ने, कहीं लेने के देने न पड़ जाए

ATM Card: क्या आपने अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के पिन वर्षों तक बिना बदले रखे हैं? अगर हां तो ये अच्छी आदत नहीं है. अगर आपके पिन से छेड़छाड़ हो जाती है तो यह आपको महंगा पड़ सकता है. आपको यह भी याद नहीं होगा है कि आपने कितने स्थानों और विक्रेताओं से लेनदेन करने के लिए अपना पिन दर्ज किया होगा. इसलिए अपने पिन को सही ढंग से सेट करना और यदि संभव हो तो हर तीन महीने में इसे बदलते रहना महत्वपूर्ण है. तकनीकि अभूतपूर्व तरीके से आगे बढ़ रही है, इसलिए संभावित खतरों से खुद को बचाना आवश्यक है. कई लोगों के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड महत्वपूर्ण हो गए हैं. ऐसे में खुद को किसी भी धोखाधड़ी से बचाने के लिए अपने कार्ड के लिए एक पिन सेट करना महत्वपूर्ण है. ऐसे में हम यहां पिन सेट करने के कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप सेफ रह सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

1. एक अद्वितीय पिन चुनें: आपका पिन किसी अन्य पिन के समान नहीं होना चाहिए जिसे आप अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं, जैसे कि आपके फोन का अनलॉक कोड या आपका ईमेल पासवर्ड.

2. स्पष्ट संयोजनों से बचें: अपने सुरक्षा पिन के लिए '1234' या '0000' जैसे स्पष्ट पिन का उपयोग न करें. ये कुछ सबसे सामान्य और आसानी से हैक किए जा सकने वाले पिन हैं.

3. यादृच्छिक अनुक्रम का उपयोग करें: संख्याओं के ऐसे अनुक्रम का उपयोग करें जो याद रखने लायक हों और दूसरों के लिए अनुमान लगाना कठिन हो.

4. एक लंबा पिन बनाएं: आपका सुरक्षा पिन जितना लंबा होगा, हैकर्स के लिए इसे क्रैक करना उतना ही कठिन होगा.

5. बदलते रहें पिन: अपना सुरक्षा पिन नियमित रूप से बदलें. हर तीन से छह महीने में अपना पिन बदलना अच्छा अभ्यास है. यदि आप बहुत अधिक लेनदेन करते हैं, तो आप घोटालों से बचने के लिए अधिक बार बदलाव का विकल्प चुन सकते हैं.

6. अपना पिन याद रखें: अपना सुरक्षा पिन कभी भी अपने कार्ड पर न लिखें और न ही इसे अपने वॉलेट में रखें क्योंकि इसे आसानी से चुराया जा सकता है.

7. इसे सुरक्षित रखें: अपने कार्ड और पिन को सुरक्षित रखें और इसे कभी भी किसी के साथ साझा न करें, भले ही वे बैंक से होने का दावा करें.

8. एटीएम मशीनों के सार्वजनिक उपयोग से बचें: भीड़भाड़ वाले इलाके या ऐसी जगह पर एटीएम का उपयोग न करें जहां आप असुरक्षित या निगरानी में महसूस करते हों.

9. अपना फोन लॉक करें: यदि आप मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते हैं, तो अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पिन या फिंगरप्रिंट पहचान सुविधा सेट करना सुनिश्चित करें.

10. फिशिंग घोटालों से सावधान रहें: हमेशा उन ईमेल या संदेशों से सावधान रहें जो आपके कार्ड का विवरण या पिन मांगते हैं. कोई भी जानकारी साझा करने से पहले सत्यापित करें कि अनुरोध वास्तविक है.

अंत में आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए एक सुरक्षा पिन सेट करना आपके वित्त को संभावित धोखाधड़ी से बचाने की दिशा में एक आवश्यक कदम है. इन युक्तियों का पालन करके, आप एक मजबूत और सुरक्षित पिन बना सकते हैं जिसे हैकर्स के लिए क्रैक करना मुश्किल है. हमें इस डिजिटल युग में अपने वित्तीय डेटा की सुरक्षा के लिए सतर्क रहना चाहिए और आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए.

जरूर पढ़ें:                                                                             

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news