Globesecure: डेटा चोरी होने से बचाने के लिए साइबर सिक्योरिटी जरूरी, कंपनियों को मिल रहे बड़े ऑर्डर
Advertisement

Globesecure: डेटा चोरी होने से बचाने के लिए साइबर सिक्योरिटी जरूरी, कंपनियों को मिल रहे बड़े ऑर्डर

Cybersecurity: देश और विदेश में कई साइबर हमले देखने को मिले हैं. हैंकिंग की दुनिया में हैकर्स लगातार लोगों का डेटा चोरी कर रहे हैं. हालांकि इसकी सुरक्षा के लिए साइबर सिक्योरिटी काफी अहम हो जाती है, ताकी डेटा को सुरक्षित रखा जा सके.

Globesecure: डेटा चोरी होने से बचाने के लिए साइबर सिक्योरिटी जरूरी, कंपनियों को मिल रहे बड़े ऑर्डर

Cybersecurity: देश में कई बार साइबर हमलों की घटनाएं देखने को मिली हैं. जैसे-जैसे इंटरनेट का विस्तार हो रहा है, वैसे-वैसे साइबर सुरक्षा का पहलू भी काफी अहमियत रखने लगा है. वहीं साइबर सुरक्षा आज के दौर में अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए काफी जरूरी है. साइबर सुरक्षा सिस्टम, नेटवर्क और प्रोग्राम को डिजिटल हमलों से बचाने का एक तरीका है. ये साइबर हमले आमतौर पर संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने, बदलने या उन्हें नष्ट करने के उद्देश्य से होते हैं. वहीं साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी कंपनियों में भी लगातार ग्रोथ देखने को मिल रही है और उन्हें कई ऑर्डर भी मिल रहे हैं.

साइबर सिक्योरिटी

इस बीच भारत में अग्रणी साइबर सुरक्षा भागीदार ग्लोबसिक्योर टेक्नोलॉजीज ने हाल ही में साइबर सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए बड़ा कॉन्ट्रैक्ट किया है. इसके तहत ग्लोबसिक्योर टेक्नोलॉजीज ने टेलीकॉम और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की रूरल इंफ्राटेल इंटरनेशनल के साथ 5 करोड़ रुपये का ऑर्डर हासिल किया है. इसके तहत इंफ्राटेल इंटरनेशनल की साइबर सुरक्षा से जुड़े पहलूओं पर काम किया जाएगा.

मिलती है सिक्योरिटी

ग्लोबसिक्योर के जरिए साइबर सुरक्षा के तहत डेटा और जानकारी के लिए कॉर्पोरेशन की सुरक्षा स्थिति का आकलन, डिजाइन, तैनाती और सुरक्षा को बनाए रखना का काम किया जाएगा. वहीं ZTNA, क्लाउड सिक्योरिटी, वेब और एप्लिकेशन सिक्योरिटी, नेटवर्क सिक्योरिटी और ईमेल सिक्योरिटी के साथ ही ग्राहकों को डेटा बनाए रखने का काम भी साइबर सिक्योरिटी के तहत किया जाता है.

सरकार भी कर रही लोगों को जागरूक

वर्तमान में डेटा सुरक्षा के लिए साइबर सिक्योरिटी को काफी अहम माना गया है और सरकार की ओर से भी साइबर सुरक्षा के लिए लोगों को लगातार जागरूक भी किया जा रहा है. वहीं किसी भी ग्राहक का डेटा चोरी न हो और उसका गलत इस्तेमाल न किया जाए इसके लिए हर कंपनी आज के दौर में साइबर सिक्योरिटी के इस्तेमाल को लगातार अपनाने में लगी हुई है.

डेटा की चोरी से सुरक्षा

वहीं आज की कनेक्टेड दुनिया में हर कोई उन्नत साइबर सुरक्षा कार्यक्रमों से फायदा उठाना चाहता है. व्यक्तिगत स्तर पर साइबर सुरक्षा हमले के परिणामस्वरूप डेटा की चोरी से लेकर जबरन वसूली के प्रयास, पारिवारिक फोटो जैसे महत्वपूर्ण डेटा लीक तक सब कुछ हो सकता है. हर कोई बिजली संयंत्रों, अस्पतालों और वित्तीय सेवा कंपनियों जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर निर्भर है. ऐसे में समाज को क्रियाशील बनाए रखने के लिए लोगों के लिए और संगठनों के लिए आज के दौर में साइबर सिक्योरिटी काफी जरूरी हो चुकी है.

Trending news