Girlfriend की खुशामद में पायलट ने तोड़ा नियम, लाइसेंस हुआ रद्द; Air India को लगा 30 लाख का 'चूना'
Advertisement
trendingNow11694121

Girlfriend की खुशामद में पायलट ने तोड़ा नियम, लाइसेंस हुआ रद्द; Air India को लगा 30 लाख का 'चूना'

Violation Of Safety Norms In Air India: एक बार फिर से डीजीसीए (DGCA) ने एयर इंडिया पर भारी जुर्माना लगाया है. आपको बता दें कि इस बार एयर इंडिया (Air India) पर डीजीसीए द्वारा ₹30 लाख का जुर्माना लगाया गया है. यह सारा मामला एक पायलट के गलती की वजह से शुरू हुआ.

फाइल फोटो

DGCA imposed a fine on Air India: कम समय में लंबी दूरी तय करने के लिए ज्यादातर लोग फ्लाइट का इस्तेमाल करते हैं. हवाई यात्रा के दौरान  यात्रियों को कई तरह के सख्त नियमों का पालन करना पड़ता है. इतना ही नहीं, जहाज उड़ाने वाले पायलट के लिए भी कई प्रोटोकॉल तैयार किए जाते हैं.  अगर कोई पायलट इन प्रोटोकॉल को तोड़ता है तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. इसके अलावा कंपनी पर डीजीसीए (DGCA) द्वारा जुर्माना लगाया जाता है. एक अजीबोगरीब मामला एयर इंडिया की फ्लाइट में देखने को मिला है जिसमें पायलट अपने महिला मित्र को कॉकपिट में ले गया, जहां पर महिला ने सिगरेट जलाई.

क्या है पूरा मामला?

पिछले कुछ महीनों को देखें तो एयर इंडिया पर कई बार जुर्माना लगाया जा चुका है. इस बार एयर इंडिया के पायलट ने अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में एंट्री दे दी. इतना ही नहीं, इस दौरान महिला ने वहां सिगरेट का धुंआ भी उड़ाया. पायलट ने अपनी महिला दोस्त को कॉकपिट में ही पूरा शाही ट्रीटमेंट मुहैया करा दिया. जैसे ही यह मामला सामने आया तुरंत डीजीसीए ने कार्रवाई करते हुए पायलट को सस्पेंड कर दिया. इसके बाद अब डीजीसीए की तरफ से एयरलाइन (Airlines) पर कार्रवाई की गई है. मामले की गंभीरता को देखते हुए डीजीसीए ने एयर इंडिया पर ₹30 लाख का भारी जुर्माना लगाया है.

बेहद संवेदनशील मामला

आपको जानकर हैरानी होगी कि बीते 3 महीने में एयर इंडिया पर अब तक 4 बार जुर्माना लगाया जा चुका है, जिस फ्लाइट में महिला ने सिगरेट का धुआं उड़ाया वह दुबई से दिल्ली के लिए रवाना होने वाली थी. गौरतलब है कि पायलट का लाइसेंस केवल 3 महीने के लिए रद्द किया गया है. डीजीसीए का कहना है कि यह मुद्दा सुरक्षा के नजरिए से बेहद संवेदनशील है जिस पर एयरलाइन ने ठीक से संज्ञान नहीं लिया. मामले को लेकर एयर इंडिया ने कहा है कि इस घटना की जानकारी मिलते ही उसने तुरंत एक्शन लेना शुरू कर दिया था. कंपनी का कहना है कि वह अपने यात्रियों की सुरक्षा से कभी खिलवाड़ नहीं कर सकता है.

Trending news