'डर्टी डायपर' की गलती पड़ी भारी, कैसे अमेजन पर बर्बाद हो गया करोड़ों का ब‍िजनेस?
Advertisement
trendingNow12341305

'डर्टी डायपर' की गलती पड़ी भारी, कैसे अमेजन पर बर्बाद हो गया करोड़ों का ब‍िजनेस?

अमेजन के सिस्टम में यह र‍िव्‍यू इतना ऊपर आ गया क‍ि सैकड़ों अच्छे र‍िव्‍यू की जगह इसने ले ली. पॉल बैरोन ने ब्लूमबर्ग को बताया, पिछले चार साल हमारे लिए बहुत बुरे रहे हैं. कपल का कहना है कि उनके ऊपर 6 लाख डॉलर का कर्ज है.

'डर्टी डायपर' की गलती पड़ी भारी, कैसे अमेजन पर बर्बाद हो गया करोड़ों का ब‍िजनेस?

Dirty Diaper Mistake: अमेजन पर वॉशेबल स्‍व‍िम डायपर बेचने वाले पर‍िवार का ब‍िजनेस तबाह हो गया. ब‍िजनेस बर्बाद होने का कारण अमेजन पर ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मल से सने हुए डायरपर को ग्राहक को फ‍िर से बेचना बताया जा रहा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, बॉ और बेल लिटल्स के मालिक पॉल और रैचेल बैरोन का कहना है कि उनकी कभी फलती-फूलती कंपनी साल 2020 में आई वन स्टार रेटिंग वाले र‍िव्‍यू से तबाह हो गई. कस्‍टमर को एक ऐसा डायपर मिला जो 'मल के दागों से भरा हुआ' था. इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन नए डायपर के रूप में फिर से बेचने से पहले जांचना भूल गई.

कपल  के ऊपर 6 लाख डॉलर का लोन

गंदे डायपर की तस्वीरों वाले इस र‍िव्‍यू को जल्दी ही लोगों ने हेल्पफुल मार्क कर द‍िया. इससे यह र‍िव्‍यू और ज्‍यादा द‍िखाई देने लगा. अमेजन के सिस्टम में यह र‍िव्‍यू इतना ऊपर आ गया क‍ि सैकड़ों अच्छे र‍िव्‍यू की जगह इसने ले ली. पॉल बैरोन ने ब्लूमबर्ग को बताया, पिछले चार साल हमारे लिए बहुत बुरे रहे हैं. कपल का कहना है कि उनके ऊपर 6 लाख डॉलर का कर्ज है और वे बहुत मुश्‍क‍िल से लोन का री-पेमेंट कर पा रहे हैं. इतना ही नहीं वो क‍िसी तरह का नया सामान भी नहीं मंगवा पा रहे.

सामान को अच्छी तरह जांचना मुश्किल
अमेजन की पॉल‍िसी के अनुसार क‍िसी भी सामान को दोबारा बेचने से पहले सभी वापस क‍िये गए सामान की जांच करनी होती है. लेकिन ब्लूमबर्ग को एडवाइजर ने बताया क‍ि प्लेटफॉर्म पर यूज किए गए सामान को नया बताकर बेचना एक बढ़ती समस्या है. एक पूर्व अमेजन कर्मचारी के अनुसार इतनी बड़ी संख्या में लौटाए जाने वाले सामान को अच्छी तरह जांचना मुश्किल है. बैरोन कपल की बार-बार की अपील के बावजूद, अमेजन ने सालों तक उस र‍िव्‍यू को हटाने से मना कर दिया. अब ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट छपने के बाद कंपनी की तरफ से उसे हटा द‍िया गया है.

अमेजन के प्रवक्ता क्रिस ओस्टर ने ब्लूमबर्ग से बातचीत में कहा क‍ि उन्होंने अपने रिटर्न प्रोसेस में सुधार किया है और लौटाए गए कुछ प्रोडक्‍ट को फिर से बेचने से रोकने के लिए पॉल‍िसी को अपडेट क‍िया है. उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं 'बेहद दुर्लभ' हैं. हालांकि अमेजन का मार्केट प्लेस छोटे व्‍यापार‍ियों को लाखों कस्‍टमर तक पहुंच प्रदान करता है. लेकिन इस मामले से पता चलता है कि जब चीजें गलत हो जाती हैं तो सेलर के पास बहुत कम विकल्प होते हैं. कुछ आलोचकों का कहना है कि अमेजन के एल्गोरिदम और र‍िव्‍यू स‍िस्‍टम इस तरह की घटनाओं को बढ़ा सकता है. इससे यह संभव है क‍ि एक ही गलती पर कारोबार बर्बाद हो जाए.

TAGS

Trending news