Eid Bank Holiday 2024: आज क‍िन-क‍िन शहरों में बंद रहेंगे बैंक और कहां खुलेंगे, शेयर बाजार पर क्‍या है अपडेट?
Advertisement
trendingNow12295759

Eid Bank Holiday 2024: आज क‍िन-क‍िन शहरों में बंद रहेंगे बैंक और कहां खुलेंगे, शेयर बाजार पर क्‍या है अपडेट?

Bank Holiday in 2024: छुट्टी के दिन भी आप ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल ऐप और एटीएम का यूज कर सकते हैं. लेक‍िन ध्यान देने वाली बात यह है क‍ि यद‍ि आपको आज क‍िसी बैंक कर्मचारी की मदद चाहिए तो छुट्टी वाले दिन वो नहीं मिल पाएगी.

Eid Bank Holiday 2024: आज क‍िन-क‍िन शहरों में बंद रहेंगे बैंक और कहां खुलेंगे, शेयर बाजार पर क्‍या है अपडेट?

Eid Ul-Adha Holiday: आज यानी 17 जून को ईद-उल-अजहा के मौके पर कई राज्‍यों में सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद हैं. रिजर्व बैंक की हॉलीडे ल‍िस्‍ट के अनुसार मिजोरम, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद हैं. जम्मू और कश्मीर में बैंक 18 जून को भी बंद रहेंगे. इस तरह जम्‍मू कश्‍मीर में लगातार तीन द‍िन बैंकों की छुट्टी रहेगी क्‍योंक‍ि 16 जून का संडे है और 17 और 18 जून को बकरीद के कारण बैकों का अवकाश है.

ऑनलाइन बैंकिंग की सुव‍िध उपलब्‍ध रहेगी

बैंकों की छुट्टी के दौरान नेट बैंक‍िंग की सुव‍िधा उपलब्‍ध रहेगी. यानी आप बैंक की छुट्टी होने पर भी अपना काम फोन या कंप्यूटर के जर‍िये कर सकते हैं. छुट्टी के दिन भी आप ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल ऐप और एटीएम का यूज कर सकते हैं. लेक‍िन ध्यान देने वाली बात यह है क‍ि यद‍ि आपको आज क‍िसी बैंक कर्मचारी की मदद चाहिए तो छुट्टी वाले दिन वो नहीं मिल पाएगी. इसके लिए आपको बैंक की छुट्टियों की लिस्ट देखकर बैंक जाना होगा.

राज्‍यों के ह‍िसाब से अलग-अलग छुट्ट‍ियां
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पूरे देश में बैंकों की छुट्टियों को रेग्‍युलेट करता है. लेकिन कुछ छुट्टियां राज्‍य के ह‍िसाब से अलग-अलग हो सकती हैं. रिजर्व बैंक अधिनियम के तहत, र‍ियल टाइम ग्रास सेटलमेंट (RTGS) छुट्टियों और बैंकों के अकाउंट बंद करने के दिनों को छुट्टियां घोषित करता है. सामान तौर पर रविवार और महीने के दूसरे व चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं. वहीं, हर महीने का पहला, तीसरा और पांचवां शनिवार बैंकों का वर्क‍िंग डे होता है.

सुबह 9 से शाम 5 बजे तक का सेशन बंद रहेगा
ईद-उल-अजहा के मौके पर शेयर बाजार की भी छुट्टी है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) दोनों ही आज बंद रहेंगे. आज शेयरों (equities), डेरिवेटिव्स, मुद्राओं और ब्याज दर से जुड़े कारोबार भी नहीं होंगे. हालांकि, कमोड‍िटी से जुड़े डेरिवेटिव्स का कारोबार आज शाम 5 से रात 11 बजकर 55 मिनट तक खुला रहेगा. लेकिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक का सेशन बंद रहेगा. अब ट्रेड‍िंग 18 जून की सुबह शुरू होगी.

Trending news