EPFO: आपके अकाउंट में PF का पैसा जमा हो रहा है या नहीं, इन आसान तरीकों से फटाफट करें चेक

EPFO Balance: आपकी कंपनी PF का पैसा आपके अकाउंट में जमा कर रही है या नहीं, इसे जानने के कई आसान तरीके हैं.  

EPFO: आपके अकाउंट में PF का पैसा जमा हो रहा है या नहीं, इन आसान तरीकों से फटाफट करें चेक

नई दिल्ली: EPFO Balance: हर नौकरीपेशा के लिए EPF का पैसा बहुत बड़ा सहारा होता है, इसलिए समय समय पर आपको चेक करते रहना चाहिए कि आपका EPF बैलेंस कितना है. अगर आपको ये नहीं आता तो चिंता की कोई बात नहीं, ये कोई रॉकेट साइंस नहीं है. हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आप चुटकियों में अपना EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं.

EPF बैलेंस चेक करने के आसान तरीके

EPF बैलेंस चेक करने लिए आपके पास चार तरीके हैं. मोबाइल से SMS भेजकर, मिस्ड कॉल देकर और वेबसाइट के जरिए भी PF खाते का बैलेंस जान सकते हैं. लेकिन एक बात याद रहे कि इसके लिए आपका UAN नंबर एक्टिव होना चाहिए. याद रहे कि इन सुविधाओं का लाभ आप तभी उठा सकते हैं जब आपके UAN से बैंक अकाउंट, PAN कार्ड और आधार कार्ड लिंक होना चाहिए.तो चलिए एक-एक करके सभी तरीकों को अच्छे से समझते हैं.

ये भी पढ़ें- Salary बढ़ने की खुशी हो जाएगी गायब! 'New Wage Code' लागू होने के बाद बदल जाएगी आपकी सैलरी स्लिप, जानिए

SMS के जरिए इस तरह चेक करें बैलेंस

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके EPF अकाउंट में लेटेस्ट योगदान कितना है तो आप एक नंबर नोट कर लीजिए, ये नंबर है  7738299899. इसी नंबर पर आपको एक SMS भेजना होगा, इसका फॉर्मेट होगा EPFOHO UAN ENG. इस मैसेज के जरिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इंग्लिश भाषा में EPF योगदान की जानकारी आएगी. अगर आप यही मैसेज हिंदी में चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN HIN लिखकर भेजना होगा. SMS की ये सर्विस पंजाबी, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में भी मौजूद है.

मिस्ड कॉल के जरिए चेक करें बैलेंस

एक दूसरा नंबर भी नोट कर लीजिए- 011-22901406, इस पर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देना होगा. EPFO से आपको एक संदेश भेजा जाएगा, जिसमें आपके अपने PF खाते की जानकारी मिल जाएगी. सब्सक्राइबर्स के लिए ये सर्विस बिल्कुल फ्री है, इसके लिए उन्हें कोई पैसे नहीं देने हैं.

Umang ऐप के जरिए

EPFO के ऐप Umang के जरिए भी आप अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए ऐप में मौजूद ईपीएफओ में जाएं. फिर Employee Centric Services पर क्लिक करें. फिर व्यू पासबुक को चुनें और पासबुक को देखने के लिए UAN से लॉग इन करें. अगर आपके पास ये ऐप नहीं है तो सबसे पहले इस डाउनलोड करें फिर इसमें रजिस्ट्रेशन करें.

वेबसाइट के जरिए चेक करें बैलेंस

EPFO की आधिकारिक वेबसाइट- epfindia.gov.in पर जाकर भी आप अपने PF अकाउंट की पूरी जानकारी ले सकते हैं. होम पेज पर ही आपको EPF Passbook Portal दिख जाएगा. यहां पर UAN नंबर और पासवर्ड से लॉग इन करें और फिर Download/View Passbook पर क्लिक करें. पासबुक में आप बैलेंस देख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- High Return Stocks: Avenue Supermarts ने दिया 472% का रिटर्न, 5 लाख को बना दिया 28.60 लाख

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.